ये है दुनिया के 10 सबसे गरीब देश, यहाँ देंखे सूची
ये है दुनिया के 10 सबसे गरीब देश, यहाँ देंखे सूची
Share:

हमारी वैश्वीकृत दुनिया में, जहां कुछ क्षेत्रों में धन और संसाधन प्रचुर मात्रा में दिखाई देते हैं, ऐसे देश भी मौजूद हैं जहां दिन में दो वक्त की रोटी जुटाना भी एक चुनौती है। ये देश गंभीर गरीबी से जूझ रहे हैं, जहां सरकारें अपने नागरिकों को बुनियादी आवश्यकताएं प्रदान करने के लिए संघर्ष करती हैं, जिससे अशिक्षा, बेरोजगारी, मुद्रास्फीति और गरीबी जैसे मुद्दे बढ़ जाते हैं। आइए दुनिया के दस सबसे गरीब देशों का एक संक्षिप्त अवलोकन करें।

दक्षिण सूडान:
अफ्रीका में स्थित, दक्षिण सूडान विश्व स्तर पर सबसे गरीब देश है, जहां 11 मिलियन लोग अत्यधिक गरीबी से जूझ रहे हैं।

बुरुंडी:
लंबे समय से चल रहे नागरिक संघर्ष से त्रस्त बुरुंडी को दूसरे सबसे गरीब देश का दुर्भाग्यपूर्ण खिताब हासिल है। इसकी लगभग 80% आबादी जीविका के लिए कृषि पर निर्भर है।

केन्द्रीय अफ़्रीकी गणराज्य:
सोने, तेल, यूरेनियम और हीरे के प्रचुर भंडार के बावजूद, मध्य अफ़्रीकी गणराज्य गंभीर गरीबी से जूझ रहा है, जो विश्व स्तर पर तीसरे सबसे गरीब देश के रूप में शुमार है।

सोमालिया:
राजनीतिक अस्थिरता, मनमानी मिलिशिया और समुद्री डाकुओं का खतरा सोमालिया की विशेषता है, जिससे यह दुनिया भर में चौथा सबसे गरीब देश बन गया है।

कांगो:
अपने विशाल प्राकृतिक संसाधनों के बावजूद, कांगो पांचवें सबसे गरीब देश के रूप में शुमार है। सत्तावादी शासन, राजनीतिक अस्थिरता और हिंसा ने देश के विकास की संभावनाओं को धूमिल कर दिया है।

मोज़ाम्बिक:
प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध मोजाम्बिक आतंकवाद के संकट का सामना कर रहा है, जिससे इसकी आर्थिक प्रगति बाधित हो रही है। यह विश्व स्तर पर छठा सबसे गरीब देश है।

नाइजर:
भोजन की कमी और आतंकवादी हमलों ने नाइजर की दुर्दशा को बढ़ा दिया है, जिससे यह सातवां सबसे गरीब देश बन गया है। इसकी मृत्यु दर कई अन्य देशों से अधिक है।

मलावी:
अफ़्रीका के सबसे छोटे देशों में से एक मलावी, वर्षा आधारित कृषि पर बहुत अधिक निर्भर है। खाद्य असुरक्षा एक निरंतर चुनौती बनी हुई है, जिससे यह विश्व स्तर पर आठवां सबसे गरीब देश बन गया है।

चाड:
व्यापक तेल भंडार होने के बावजूद, चाड लंबे समय तक संघर्ष के कारण व्यापक गरीबी से जूझ रहा है। यह नौवें सबसे गरीब देश के रूप में शुमार है।

लाइबेरिया:
अफ्रीका के सबसे पुराने गणराज्य लाइबेरिया में 2018 के बाद से मुद्रास्फीति और बेरोजगारी में तेजी से वृद्धि देखी गई है, जिससे इसकी आर्थिक संकट और बढ़ गई है और इसे दसवें सबसे गरीब देश का खिताब मिला है।

इन दस सबसे गरीब देशों की दुर्दशा समृद्धि की खोज में कई देशों के सामने आने वाली भारी चुनौतियों की याद दिलाती है। इन देशों को गरीबी से बाहर निकालने और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए राजनीतिक अस्थिरता, भ्रष्टाचार और अपर्याप्त बुनियादी ढांचे जैसे मुद्दों को संबोधित करना महत्वपूर्ण है। सभी वैश्विक नागरिकों के लिए उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करने के इस प्रयास में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और लक्षित सहायता प्रयास आवश्यक हैं।

BJP में शामिल होने की ख़बरों पर आई शारदा सोलंकी की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

सावधान ! मर चुके लोगों का आधार-पैन चुराकर अपना बना रहे अवैध रोहिंग्या, मार रहे भारतीयों का हक

भारत की लडख़ड़ाती पारी को शुभमन गिल ने संभाला, इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा शानदार शतक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -