ये है बढ़ती उम्र के लिए खास एक्सरसाइज
ये है बढ़ती उम्र के लिए खास एक्सरसाइज
Share:

कसरत करना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.पर अगर बढ़ती उम्र में यदि नियमित रूप से कसरत की जाए तो शरीर स्वस्थ व चुस्त रहता हैं. अगर रोजाना 20 मिनट कसरत की जाए तो हृदय और मांसपेशिया स्वस्थ बनी रहती है. अक्सर 40 की उम्र पार करते ही घुटनों और कमर दर्द की शिकायत होने लगती है जिससे कि कसरत करने में लोगों को परेशानी आती हैं. इसलिए आज हम कुछ ऐसी कसरत के बारे में बताएंगे जिन्हें 40 से अधिक उम्र के व्यक्ति भी आराम से कर सकते हैं.

1-कुर्सी द्वारा घर में आराम से कसरत की जा सकती है. कुर्सी को दीवार के साथ इस तरह रखें कि कुर्सी की पीठ आपकी तरफ हो. हाथों को कंधे की सीध में रखते हुए कुर्सी के ऊपरी भाग को पकड़े और कमर सीधी रखें. टांगों को पीछे की ओर बढ़ाए और कूल्हों को अंदर की ओर खीचें. कोहनी को मोड़े और छाती के नीचे लाएं जब तक कि छाती का दवाब कुर्सी की और न हो. ऐसा धीरे-धीरे करें और 15 बार दोहराएं.
 
2-तौलिए से भी बड़े आराम से कसरत की जा सकती हैं. दोनों हाथों से तौलिए को पकड़े और बांहो को छाती की सीध में रखें. तौलिए को एक हाथ से बाई ओर खींचे और दूसरी ओर से इसे मरोड़े. बांहो को सिर के पीछे ले जाएं और ऐसा 10 बार दोहराएं.
 
3-धीरे-धीरे दौड़ कर भी आप आसानी से यह कसरत कर सकते हैं. इससे शरीर में बहुत से भागों को लाभ मिलता हैं और रक्त चक्कर भी सुचारू रूप से होता है.

देसी घी की कुछ बूंदे कर सकती है एलर्जी का परमानेंट इलाज

कैंसर से बचने के लिए ज़रूरी है इन चीजो से परहेज

ये है मोटापे को कंट्रोल करने का बेस्ट तरीका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -