ISIS से जुड़ी इन 4 महिलाओं को नहीं भारत आने की मंजूरी,  अफगान जेल में भुगत रहीं सजा
ISIS से जुड़ी इन 4 महिलाओं को नहीं भारत आने की मंजूरी, अफगान जेल में भुगत रहीं सजा
Share:

बॉलीवुड मूवी ‘द केरल स्टोरी’ विवादों के बीच आज रिलीज की जा चुकी है इस मूवी को रिलीज होने से रोकने को लेकर अदालत में याचिकाएं भी दायर की जा चुकी है, मगर उन्हें खारिज भी कर दी गई है. ‘द केरल स्टोरी’ जिन लड़कियों की कहानी पर आधारित है, उनमें से चार महिलाएं अभी अफगानिस्तान की जेल में बंद किए जा चुके है. ये चारों महिलाएं अपने पतियों के साथ ISIS को ज्वाइन करने के लिए देश छोड़कर चली गई थी. हालांकि, इंडियन गवर्नमेंट की तरफ से इन चारों को वापस वतन लौटने की इजाजत नहीं दी जाने वाली.  खबरों का कहना है कि , केरल की रहने वाली ये चारों महिलाएं 2016 से 2018 के बीच अफगान के नंगरहार गई थीं. अफगान में हुए अलग-अलग हमलों में इनके पति मारे गए. इसके बाद ये चारों ISIS से जुड़ी उन हजारों महिलाओं में से थीं, जिन्होंने अधिकारियों के आगे सरेंडर किया था. तभी से ये अफगान की जेलों में बंद हैं.

अफगानिस्तान में बंद IS के 4 आतंकी: अफगान में राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय के प्रमुख रहे अहमद जिया सराज ने कुछ सप्ताह पूर्व रिपोटर्स को बताया था कि 13 देशों के इस्लामिक स्टेट के 408 आतंकी अफगान की जेलों में कैद हैं. जिसमे से चार भारतीय, 16 चीनी, 299 पाकिस्तानी, 2 बांग्लादेशी और 2 मालदीव के नागरिक भी शामिल हैं. सराज ने ये भी  कहा है कि अफगानिस्तानी सरकार ने इन लोगों को इनके देश में डिपोर्ट करने के लिए सभी देशों से बात करने में लगी हुई है.

सुरक्षा एजेंसियों ने की थी चारों से बात: खबरों का कहना है कि इस बात की बहुत ही कम संभावना है कि इन चारों महिलाओं को देश लौटने की इजाजत दी जाने वाली है. जब इन महिलाओं ने सरेंडर किया था, तब इनसे भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने वार्ता भी की थी. दिसंबर 2019 में भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी काबुल गए थे, जहां उन्होंने इन चारों और इनके बच्चों का इंटरव्यू लिया था. मार्च 2020 में एक इंटरनेशनल वेबसाइट ने इन चारों भारतीय महिलाओं का वीडियो भी साझा किए जा चुके है.

कौन हैं ये चार महिलाएं?: वीडियो में दिखाई देने वाली चार महिलाओं की पहचान सोनिया सेबेस्टियन उर्फ ​​आयशा, रफीला, मेरिन जैकब उर्फ ​​मरियम और निमिशा उर्फ ​​फातिमा ईसा के रूप में की गई थी.

फिर बदली शाहरुख़ की फिल्म की रिलीज डेट 2 नहीं बल्कि 29 जून को होगी रिलीज

जान्हवी कपूर के फोन के वॉलपेपर में फैंस को दिखीं श्रीदेवी की झलक

जल्द ही Cannes Film Festival में डेब्यू करने जा रही अनुष्का शर्मा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -