ये 2 तरह के सूप रखेंगे आपको हमेशा स्वस्थ, जानिए रेसिपी
ये 2 तरह के सूप रखेंगे आपको हमेशा स्वस्थ, जानिए रेसिपी
Share:

सर्दी जुकाम होने पर एक कटोरी गर्म सूप (Soup) बहुत राहत देता है। आप अपनी डाइट में एक कटोरी पौष्टिक गर्म सूप सम्मिलित कर सकते हैं। ये आपकी इम्युनिटी बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। लहसुन, अदरक एवं काली मिर्च के साथ मौसमी सब्जियों का उपयोग करके आप एक हेल्दी सूप (Healthy Soup) बना सकते हैं। ये सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के साथ आपको आप ठीक रखने में भी सहायता करेंगे। ऐसे में आप कद्दू, टमाटर, ब्रोकोली और बीन जैसे सूप डाइट में सम्मिलित कर सकते  हैं। आइए जानें इस सूप को बनाने की विधि।

कद्दू का सूप:-
कद्दू का सूप बंद नाक एवं सर्दी की परेशानी को दूर करने में सहायता करता है। एक चम्मच प्याज, लहसुन एवं अदरक को तेल में तलने से आरम्भ करें। अब इसमें कटा हुआ कद्दू एवं वेजिटेबल स्टॉक डालें। इसे तब तक पकने दें जब तक कि मिश्रण पूर्ण रूप से मिक्स न हो जाए। ये सूप सर्दियों में भी बहुत अच्छा लगता है। कद्दू में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है जो आपकी इम्युनिटी लेवल को बढ़ा सकता है।

टमाटर और तुलसी का सूप:-
जब आप बीमार हों तो टमाटर तुलसी का सूप आपके लिए लाभदायी हो सकता है। इस सूप में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट एवं अन्य पोषक तत्व इम्युनिटी को बढ़ाने में सहायता करते हैं। थोडे़ से पिसे हुए लहसुन को तेल में भूनें एवं कटे हुए टमाटर और नमक डालें। थोड़ा टमाटर का रस डालें तथा अच्छी प्रकार मिलाएं। अंत में कुछ पौष्टिक तुलसी के पत्ते डालें तथा इसे अच्छे से मिलाएं और गर्मागर्म परोसें।

बदलते मौसम में आपके काम आएँगे ये सबसे आसान टिप्स

फ्लैट हिप्स से लेकर फ्लैट टमी के ल‍िए रोजाना 20 मिनट करें डक वॉक

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, वरना होगा भारी नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -