आँखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, वरना होगा भारी नुकसान
आँखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, वरना होगा भारी नुकसान
Share:

अपनी आँखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए इनकी सही देखभाल आवश्यक है। मॉइस्चर, पोषण एवं नियमित व्यायाम आपकी आँखों का स्वास्थ्य तथा नजर अच्छी रखता है। तो आज कुछ टिप्स हम आपको बताने जा रहे है जो आपकी आँखों को फ्रेश और सुन्दर रखने में मदद करेंगे...

ये है 8 कारगर उपाय:-

1- बेहतर आँखों के लिए विटामिन ए एवं विटामिन के से भरपूर भोजन लेना चाहिए। आँखों की रोशनी को सही बनाये रखने के लिए प्रतिदिन विटामिन एवं मिनरल्स की भरपाई के लिए फल और सब्जियों का सेवन करें। स्वस्थ आंखों के लिए प्रतिदिन अंगूर खाएं।
2- कंप्यूटर पर कुछ पढ़ते हुए या काम करते हुए थोड़ा आराम लें। 5 मिनट का छोटा ब्रेक लेने से आंख की मांसपेशियों को आराम प्राप्त होगा। आखों में पानी छिड़कें तथा 5 मिनट के लिए इन्हे बंद कर लें फिर काम करें।
3- अपनी आँख के गोलों को गोलाकार रूप में 5 मिनट तक घुमाना तथा बार बार आँखें झपकाना जैसी एक्सरसाइज करें। प्रातः के वक़्त अपने हाथों को रगड़ें और इन गर्म हाथों को आँखों पर रखें। इन एक्सरसाइजेज से आँखों को पुनः नमी मिलेगी तथा आँखें स्वस्थ रहेंगी।
4- आँखों के आगे से काले घेरे एवं आँखों का सूजापन दूर रखने के लिए 8 घंटे की नींद लें। नींद की कमी से ना सिर्फ आँखें लाल होती हैं बल्कि चेहरे का लुक भी ख़राब हो जाता है। भरपूर नींद से चेहरा एवं आँखें दोनों फ्रेश रहते हैं।
5- आँखों को ज्यादा नमी प्रदान करने के लिए ठंडी ककड़ी के टुकड़े आँखों पर रखें। ककड़ी आँखों के काले घेरों को हटाने में और रक्त की भांति लाल आँखों को सुन्दर एवं स्वस्थ बनाने में फलदायी है।
6- आँखों को स्वस्थ रखने के लिए इन्हे मॉइस्चर प्रदान करना बहुत आवश्यक है। अगर आपके पास ककड़ी नहीं है तो मॉइस्चराइजिंग ड्रॉप खरीद लें तथा इसे प्रतिदिन आँखों में डालें।
7- आँखों को सुबह या कुछ गिर कर रड़कने पर इन्हे रगड़ें नहीं। अगर आँखों में कुछ गिर जाता है तो आँखों में पानी छिड़ककर साफ़ कर लें बजाय कि इन्हें रगड़ने के। रगड़ने से आँखों में कोई भी हानि हो सकती है।
8- जब घर से बाहर धुप में निकलें तो चश्मा पहन लें इससे काले घेरे नहीं पड़ेंगे तथा आँखें कमजोर नहीं होंगी। बेहतर आँखों के लिए एक मुख्य सतर्कता है जो आप बरत सकते हैं।

बस के नीचे जिंदा जल गया बाइक सवार... दूर खड़ी पुलिस देखती रही तमाशा

अब दिल्ली में खुलेआम बिक सकेंगे तम्बाकू उत्पाद., हाई कोर्ट ने हटाया बैन

जल्द हो सकते है सहकारिता चुनाव, मंत्री अरविंद भदौरिया ने दिए संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -