FIFA वर्ल्ड कप में महिलाओं के लिए होंगी कई पाबंदियां, घुटने छिपाने से लेकर करने होंगे ये काम
FIFA वर्ल्ड कप में महिलाओं के लिए होंगी कई पाबंदियां, घुटने छिपाने से लेकर करने होंगे ये काम
Share:

साऊदी कानून में महिलाओं को अधिक राहत नहीं दी जा रही है। ऐसे में बड़ा सवाल  वर्ल्ड कप देखने आई महिलाओं को लेकर उठता है। कतर सरकार ने महिला फैंस के लिए क्या करें क्या न करें, की लंबी तैयार की है जिसमें उन्हें इत्र तक लगाने से इंकार कर दिया है। कतर में यदि आप फैमिली के साथ फीफा कप देखने की तैयारी कर रहे हैं तो जान लीजिए आपके ग्रुप में महिलाओं को विशेष परिस्थितियों से गुजरना पड़ेगा।

कतर सरकार ने FIFA कप देखने आ रही महिलाओं के लिए विशेष ऑर्डर जारी किए हैं जिसमे उन्हें स्टेडियम में बगैर इत्र लगाकर पहुंचने की अपील भी की है। साथ ही अपने कंधे और घुटने ढंकने भी पड़ेंगे। विश्व के सबसे धनी देशों में से एक के रूप में प्रसिद्ध होने के अलावा कतर को सबसे सुरक्षित देशों में से एक कहा जाता है। अधिकांश भाग के लिए महिलाएं अपने दम पर सुरक्षित और स्वतंत्र रूप से घूम सकती हैं। हालांकि कुछ चीजें हैं जो महिला यात्रियों को खाड़ी देश की यात्रा के दौरान देखने की आवश्यकता होने वाली है।

कतर में क्या करें और क्या न करें-
एक महिला यात्री के रूप में FIFA वर्ल्ड कप 2022 के लिए कतर का दौरा करते वक़्त, यहां कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए-
- सार्वजनिक रूप से और वर्ल्ड कप 2022 स्टेडियमों में सामान्य रूप से कपड़े पहनें।
- समुद्र तट पर या सार्वजनिक क्षेत्रों में अपने कूड़े को साफ करें।
- पानी साथ रखें और पीएं क्योंकि तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चढ़ सकता है।
- अजान के समय तेज संगीत बजाने से गुरेज करें।
- सार्वजनिक रूप से शराब का सेवन न करें।
- सरकारी भवनों, सैन्य शिविरों या औद्योगिक संयंत्रों की तस्वीरें न लें।

स्टेडियम में इसकी मनाही-
इत्र या कोलोन
सैल्फी स्टिक
हॉर्न या लेजर
जुआ
धूम्रपान
राजनीतिक या धार्मिक संकेत
स्टेडियम में अंदर बने फैंस जोन में ही शराब मिलेगी। नहीं तो शराब का लाइसैंस प्राप्त होटल का रुख करना होगा।

 बिकिनी सिर्फ होटल में डाल सकेंगी: कतर सरकार ने सभी फैंस (पुरुष या महिला) से मामूली कपड़े पहनकर स्थानीय संस्कृति के प्रति सम्मान दिखाने की मांग की गई है। कतर में महिलाएं अबाया और बुर्का पहनती हैं। पयर्टकों को कंधे को ढंकने वाले मामूली कपड़े, घुटने के नीचे स्कर्ट या पैंट पहननी पड़ेगी। स्विमवीयर या बिकिनी पहननी है तो होटल का रुख करना पड़ेगा।

ड्राइविंग के लिए चाहिए अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसैंस: कतर में महिलाओं के कार चलाने पर पाबंदी नहीं है लेकिन उनके पास अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसैंस होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। उबेर या करवा टैक्सी भी उपलब्धि होने वाली है। 24 घंटे बसें चलेंगी जो अधिकांश स्टेडियमों से जुड़ी रहेंगी।

पाबंदियों के बीच यह 3 महिलाएं रहेंगी चर्चा में: भले ही कतर में महिला फैंस पर कुछ पाबंदियां हैं लेकिन कुछ नए परिवर्तन भी देखने को मिलेंगे। कतर कप के लिए 36 रैफरियों के समूह में 3 महिलाएं भी होंगी। तीन सहायक महिलाएं रैफरी भी चुनी जा चुकी है।

यामाशिता योशिमी: जापानी रैफरी यामाशिता योमिशी फ्रांस में 2019 वुमन वर्ल्ड कप में अंपायरिंग करने के उपरांत निरंतर दूसरे वर्ल्ड  कप में भाग लेने के लिए तैयार हैं। 36 साल की योमिशी ने कहा- तथ्य यह है कि महिलाएं पुरुषों के वर्ल्ड कप में पहली बार अंपायरिंग कर रही हैं, यह अन्य लोगों के लिए एक संकेत है कि महिलाओं की क्षमता हमेशा बढ़ रही है और यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में मैं भी दृढ़ता से महसूस कर रहा हूँ।

सलीमा मुकांसंगा: रवांडा की रैफरी सलीमा मुकांसंगा 2012 से फीफा के लिए अंपायरिंग करती हुई दिखाई देने वाली है। वह पेशेवर बास्केटबॉल प्लेयर रहीं। सलीमा ने बोला है कि मुझे बास्केटबॉल पसंद है और मैं इसे बहुत गंभीरता से लेना चाहती थी। लेकिन बास्केटबॉल के बुनियादी ढांचे तक पहुंच बहुत ही ज्यादा कठिन हो चुकी है। जिसके उपरांत मैं रैफरी बन गई। सलीमा 2019 महिला विश्व कप, टोक्यो 2020 ओलिम्पिक खेलों के बाद अब कतर पहुंच चुकी है।

स्टैफनी फ्रैपार्ट : फ्रांसीसी अधिकारी स्टैफनी फ्रैपार्ट 2019 में फ्रांस में वर्ल्ड कप तो यू.ई.एफ.ए. सुपर कप फाइनल में अंपायरिंग भी कर चुकी है। फ्रैपार्ट 2019 में विश्व की सर्वश्रेष्ठ महिला रैफरी का पुरस्कार को भी अपने नाम कर चुकी है। उन्होंने बोला है कि- अगले माह पुरुष विश्व कप में महिला अधिकारियों की उपस्थिति एक ‘मजबूत’ संदेश देगी। यह फीफा और अधिकारियों की ओर से उस देश में महिला रैफरी का एक मजबूत संकेत है।

विश्व विजेता बना इंग्लैंड ! T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान को धोया, बेन स्टोक्स रहे हीरो

बटलर ने सूर्यकुमार यादव को बताया प्लेयर ऑफ़ टूर्नामेंट, बाबर ने भी बताई अपनी पसंद

वनडे मैच में अकेले ही ठोंक डाले 407 रन.., 48 चौके, 24 छक्के, मिलिए भारत के इस युवा बल्लेबाज़ से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -