बिहार में अंतिम संस्कार के लिए कम पड़ गईं लकड़ियां, जानिए क्यों हो रही है इतनी मौतें?
बिहार में अंतिम संस्कार के लिए कम पड़ गईं लकड़ियां, जानिए क्यों हो रही है इतनी मौतें?
Share:

पटना: बिहार से एक चौंकाने वाली घटना सामने आ रही है यहाँ गर्मी के सितम ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है। आरा में बीते एक हफ्ते से लोग भीषण गर्मी एवं लू से परेशान हैं। कई व्यक्तियों की मौत भी हो चुकी है। हीट स्ट्रोक के कारण निरंतर लोगों की मौत हो रही है। स्थिति ऐसे हो गई हैं कि अब चिता जलाने के लिए लकड़ियां भी कम पड़ गईं हैं।

कोरोना में जैसी स्थिति और श्मशान घाटों पर थे ठीक वैसा ही मंजर पिछले 3-4 दिनों से आरा के बड़हरा प्रखंड स्थित महुली गंगा घाट पर देखने को मिल रहा है। एक चिता की आग बुझ भी नहीं पाती है कि दूसरा शव वहां अंतिम संस्कार के लिए पहुंच जाता है। गंगा घाट पर अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी बेचने वाले दुकानदार की मानें तो 2-3 दिनों के भीतर जिस तरीके से लोगों की मौत हुई है उससे शवों को जलाने के लिए लकड़ी कम पड़ गई है। हालांकि भोजपुर जिले में आधिकारिक तौर पर हीट स्ट्रोक से मरने वालों का कुल आंकड़ा 5 बताया जा रहा है। किन्तु जिस प्रकार से चिकित्सालय में मरीजों का आंकड़ा और वहां हो रही मौत के पश्चात् श्मशान घाट पर निरंतर शव पहुंच रहे हैं उससे दुकानदार भी हैरान हैं।

वही दुकानदारों द्वारा लकड़ी की कमी होने की बात बताई जा रही है। दुकानदारों ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि या तो सरकारी आंकड़ों को छुपाया जा रहा है या फिर जो आंख के समक्ष मंजर नजर आ रहा है वो गलत है। जब इसकी जाँच की गई तो वहां चिता को आग देने वाले डोम राजा ने बताया कि 2-3 दिनों से यहां इतनी लाशें आ रही हैं कि चिता की आग तक नहीं बुझती तथा दूसरे अंतिम संस्कार की तैयारी आरम्भ हो जाती है। बता दें कि भोजपुर में तापमान लगभग 45 डिग्री तक पहुंच गया है एवं गर्म हवा से लोगों का जीना कठिन होता जा रहा है। आरा सदर चिकित्सालय के डॉक्टर ऋषि ने बताया कि प्रतिदिन 15 से 20 मौत हो रही है। वही गर्मी और लू के कारण हो रही मौत से लोगों के अंदर डर समा गया है तथा वो गर्मी से बचने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं।
 

स्कूल से घर जा रहा था 11 वर्षीय छात्र तभी पीछे पड़ गए कुत्ते, हुई दर्दनाक मौत

आखिर कैसे 72 वर्ष की आयु में भी इतने फिट है पीएम मोदी, जानिए क्या है उनका डाइट प्लान...?

भारत के विरुद्ध मैच खेलने से घबराई पाक फुटबॉल टीम, आवेदन में लिखी ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -