दिल्ली में प्रोफेसरों की नियुक्ति में भी हुआ घोटाला! सामने आई बड़ी धांधली, LG ने दिए जाँच के आदेश
दिल्ली में प्रोफेसरों की नियुक्ति में भी हुआ घोटाला! सामने आई बड़ी धांधली, LG ने दिए जाँच के आदेश
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के उप राज्यपाल (LG) वीके सक्सेना ने दिल्ली फार्मास्युटिकल साइंस एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी (DPSRU) की भर्ती में गड़बड़ी की शिकायत पर जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। दरअसल, संस्थान में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और सहायक प्रोफेसर के पदों पर हुई नियुक्तियों में धांधली किए जाने की शिकायतें प्राप्त हुईं थीं। राजनिवास के सूत्रों ने मंगलवार (2 मई) को जानकारी दी थी कि LG ने DPSRU में फैकल्टी सदस्यों के पदों पर हुई नियुक्ति में बड़े पैमाने पर हुई गड़बड़ी की शिकायतों की जांच के आदेश दिए हैं। शिकायतों में दावा किया गया है कि वर्ष 2019 में फैकल्टी स्टाफ की जो नियुक्तियां हुई थीं, उनमें बड़े स्तर पर घोटाला, पक्षपात और भ्रष्टाचार हुआ है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस संस्थान में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए फरवरी और जुलाई 2019 में आवेदन जारी किए गए थे। इसके कुछ ही माह बाद 2020 में इन नियुक्तियों में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायतें मीडिया में आने लगी थीं। शिकायतें प्राप्त होने के बाद विभाग ने DPSRU से रिकॉर्ड तलब किया और उसके आधार पर विभाग की सतर्कता शाखा ने उन छह उम्मीदवारों की नियुक्ति से संबंधित दस्तावेज़ों की जांच की। इस जांच में कई अनियमितताएं प्राप्त हुईं। इसके बाद ही LG की तरफ से इस मामले में व्यापक स्तर पर जांच कराने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

सूत्रों के अनुसार, सतर्कता विभाग ने जिन उम्मीदवारों की नियुक्ति की जांच की थी, उसमें गड़बड़ी सामने आई हैं। सतर्कता विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि संबंधित उम्मीदवारों के पास या तो उपरोक्त पदों के लिए अनुभव की कमी थी या उन्होंने पात्रता मानदंड को पूरा करने के लिए जाली डाक्यूमेंट्स जमा किए थे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि फैकल्टी सदस्यों की नियुक्ति में इतने बड़े स्तर पर हुई गड़बड़ी DPSRU के वाइस चांसलर के सक्रिय हस्तक्षेप के बगैर संभव नहीं है। LG ने मुख्य सचिव के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए DPSRU एक्ट के तहत निरीक्षण और पूछताछ के लिए 7 दिनों का नोटिस जारी करने का आदेश दिया है। बता दें कि उप राज्यपाल DPSRU के चांसलर भी हैं।

70 टन की लॉरी का वजन नहीं सह सका पुल, दो हिस्सों में टूटा, नदी में गिरी गाड़ियां, Video

'भारत बने हिन्दू राष्ट्र, पूरी दुनिया पर पड़ेगा सकारात्मक असर..', नेपाल के पूर्व चीफ जस्टिस की मांग

The Kerala Story को झूठा साबित करो 10 करोड़ दूंगा ! विरोध कर रहे लोगों को किसने दिया चैलेंज ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -