टीके से रक्त का थक्का बढ़ने का कोई सबूत नहीं मिला है: AstraZeneca
टीके से रक्त का थक्का बढ़ने का कोई सबूत नहीं मिला है: AstraZeneca
Share:

कई यूरोपीय देशों ने एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन के उपयोग को खारिज करते हुए कहा है कि कंपनी ने कहा है कि उसके टीके से रक्त के थक्के बढ़ने का कोई सबूत नहीं है। ब्रिटिश-स्वीडिश फार्मास्युटिकल दिग्गज और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोविद वैक्सीन के साथ टीकाकरण के बाद रक्त के थक्कों की कई रिपोर्टों के बीच संदेह सामने आया है। कंपनी ने रविवार को एक बयान में कहा, "सुरक्षा सर्वोपरि है और कंपनी लगातार अपने टीके की सुरक्षा की निगरानी कर रही है।" 

कोविड-19 वैक्सीन AstraZeneca के साथ यूरोपीय संघ (ईयू) और यूके में टीकाकरण किए गए 17 मिलियन से अधिक लोगों के सभी उपलब्ध सुरक्षा डेटा की सावधानीपूर्वक समीक्षा में फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता, डीप वेन थ्रॉम्बोसिस (DVT) या अधिक जोखिम का कोई सबूत नहीं दिखाया गया है। थ्रोम्बोसाइटोपेनिया, किसी भी परिभाषित आयु वर्ग, लिंग, बैच या किसी विशेष देश में अब तक यूरोपीय संघ और ब्रिटेन में डीवीटी की 15 घटनाएं हो चुकी हैं (एक नस में खून का थक्का जमने की स्थिति) और फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता की 22 घटनाएं (रक्त में थक्के के कारण फेफड़ों में फुफ्फुसीय धमनियों में से एक में रुकावट) की सूचना दी गई है। 

AstraZeneca ने कहा कि वैक्सीन दिए जाने वालों में से, 8 मार्च तक जितने मामले आए हैं, उनके आधार पर। कंपनी ने कहा कि यह इस आकार की एक सामान्य आबादी में स्वाभाविक रूप से होने की उम्मीद से बहुत कम है और अन्य लाइसेंस प्राप्त कोविड-19 टीकों के समान है।

केरल चुनाव: मेट्रोमैन ई श्रीधरन ने शुरू किया प्रचार, सीएम विजयन पर साधा निशाना

घोर कलियुग: 15 साल के लड़के साथ फरार हुई 3 बच्चों की माँ

ख़राब हुआ अमित शाह का हेलीकाप्टर, बंगाल के झारग्राम में करने जा रहे थे रैली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -