चीन में दुनिया के सबसे बड़े एयरक्राफ्ट ने भरी उड़ान
चीन में दुनिया के सबसे बड़े एयरक्राफ्ट ने भरी उड़ान
Share:

चीन में दुनिया का सबसे बड़ा एंफीबियस एयरक्राफ्ट बनाया गया है जिसने आज उड़ान भरी है. जिसे कोड नेम 'Kunlong' दिया गया है. इसने दक्षिण-चीन सागर के एयरपोर्ट से रविवार को अपनी पहली उड़ान भरी है जो सफल रही.

आपको बता दें कि यह दुनिया का सबसे बड़ा एंफीबियस एयरक्राफ्ट है जिसे चीन में ही बनाया गया है और इसको लेकर एविएशन इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन ऑफ चाइना (AVIC) ने बताया कि यह विमान 39.6 मीटर लंबा है, जिसके पंखों की लंबाई 38.8 मीटर है. वहीँ चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक यह दुनिया का सबसे बड़ा एंफीबियस एयरक्राफ्ट है.

साल 2015 में खबरें आईं थीं कि चीन ने विश्व के सबसे बड़े एंफीबियस विमान का निर्माण कार्य 17 जुलाई 2015 को शुरू कर दिया था. इसके बारे में बताया गया था कि यह एंफीबियस विमान आसमान में उड़ सकता है और पानी में भी उपयोग में लाया जा सकता है. चीन ने बताया था कि AG600 विमान अपने अधिकतम वजन और उड़ान क्षमता की वजह से विश्व के अन्य एंफीबियस विमानों की तुलना में बेहतर है.

बता दें कि हाल ही के कुछ सालों में चीन ने विमानन प्रौद्योगिकी में बड़ी प्रगति की है. 17 दिसंबर को शंघाई में चीन ने पैसेंजर जेट C919 का सेकंड प्रोटोटाइप लॉन्च किया था.

काम के तनाव में ASI ने लगाई फांसी

फिलीपीन के माॅल में आग लगने से मची अफरा - तफरी

ट्रंप के पूर्व चुनाव प्रबंधक ने गायिका से की छेड़खानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -