दुनिया के प्रभावशाली मुस्लिमों में ओवैसी, रहमान का नाम दर्ज़

Oct 06 2015 01:56 AM
दुनिया के प्रभावशाली मुस्लिमों में ओवैसी, रहमान का नाम दर्ज़

श्रीनगर। जॉर्डन स्थित एक इस्‍लामिक रिसर्च केंद्र ने हाल ही में दुनिया के 500 प्रभावशाली मुस्लिमों की सूची जारी की है। इस सूची में AIMIM के नेता असदुद्दीन आवैसी और गायक एआर रहमान का नाम भी दर्ज़ किया गया है। द मुस्लिम 500 नाम की इस सूची को सबसे पहले 2009 में बनाया गया था। इसके बाद हर साल इसे अमान की रॉयल इस्‍लामिक स्‍ट्रेटेजिक स्‍टडीज सेंटर (RISSC) जारी करती है।

बता दे की इस सूची को दो भागों में बांटा जा जा सकता है। पहले भाग में दुनिया के 50 प्रभावशाली मुस्लिमों का नाम शामिल किया गया है, जिसमें भारत से मुफ्ती मुहम्‍मद अख्‍तर रजा खान कादरी अल-अजहरी तथा मौलाना महमूद मदनी का नाम बताया गया है। बाकी बचे 450 नामों में भारत से रहमान तथा ओवैसी तथा और भी हस्तियों के नाम शामिल किए गए हैं।

कला एवं संस्‍कृति की श्रेणी में इस सूची में बॉलीवुड से अभिनेत्री शबाना आजमी और अभिनेता आमिर खान, गायक अल्‍लाह रक्‍खा रहमान (एआर रहमान) का नाम शामिल किया गया है। RISSP का दावा है कि द मुस्लिम 500 सूची बनाने के लिए धर्म, संस्‍कृति, राजनीति, विचारधारा तथा आर्थिक मानकों के आधार पर वैश्विक सर्वेक्षण किया गया था। विज्ञान तथा तकनीक की श्रेणी में भूतपूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम का नाम रखा गया है।