देश के पहले पैराग्लाइडिंग स्कूल का काम इसी सप्ताह से होगा शुरू
देश के पहले पैराग्लाइडिंग स्कूल का काम इसी सप्ताह से होगा शुरू
Share:

कांगड़ा की बीड़ बिलिंग घाटी में देश के पहले नेशनल पैराग्लाइडिंग स्कूल का निर्माण कार्य गुरुवार 19 मार्च से शुरू हो सकता है । इसके साथ ही एक करोड़ रुपये से बनने वाले पैराग्लाइडिंग स्कूल की घोषणा 2015 में पहले वर्ल्ड कप के समय तत्कालीन मंत्री सुधीर शर्मा के आग्रह पर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने की थी। इसके लिए केंद्र सरकार ने राशि जारी कर दी है। 

घोषणा के पांच साल बाद देश पहले स्कूल के भवन का निर्माण का शुरू हो सकता है । पांच वर्षों में पहले तो पर्यटन विभाग को उपयुक्त स्थान नहीं मिल रहा था। इसके बाद में बीड़ पंचायत की ओर से भूमि दी गई तो वन विभाग की औपचारिकताओं के कारण निर्माण कार्य लटक गया था। वहीं 2019 में केंद्र सरकार ने इसके लिए राशि स्वीकृत की थी।

बीड़ में लगभग 15 कनाल भूमि पर बनने वाले इस स्कूल में देश-विदेश के पैराग्लाइडिंग प्रशिक्षुओं को अनुभवी प्रशिक्षकों से पैराग्लाइडिंग के गुर सिखाए जाएंगे। प्रशिक्षण पूरा करने वाले पायलटों को भारत सरकार प्रमाण पत्र जारी करेगी। इसके साथ ही स्कूल शुरू होने से घाटी में रौनक बढ़ने के साथ प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र में भी एक नई उपलब्धि जुड़ेगी। इसके साथ ही जिला पर्यटन अधिकारी सुनयना शर्मा ने बताया कि इसी सप्ताह स्कूल भवन का निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जा सकता है।

कोरोना वायरस : पटना हाईकोर्ट का बड़ा निर्णय, अहम मामलों पर होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब Navy में भी महिला अफसरों को मिलेगा स्थायी कमीशन

सुप्रीम कोर्ट आज महिलाओं के इस मामले में सुनाएगा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -