'2023 में आर्थिक मंदी की चपेट में होगी पूरी दुनिया..', वर्ल्ड बैंक ने जताई आशंका
'2023 में आर्थिक मंदी की चपेट में होगी पूरी दुनिया..', वर्ल्ड बैंक ने जताई आशंका
Share:

नई दिल्ली: वर्ष 2023 में पूरा विश्व आर्थिक मंदी की चपेट में आ सकता है। वर्ल्ड बैंक ने इसको लेकर चेतावनी दी है। इसके पीछे कारण, पूरे विश्व के सेंट्रल बैंकों द्वारा आर्थिक नीतियों को सीमित किया जाना बताया गया है। वर्ल्ड बैंक ने अपनी नई रिपोर्ट में प्रोडक्शन को तेज करने के साथ ही सप्लाई की बाधाओं को दूर करने को भी कहा है, ताकि महंगाई काबू में रहे। रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक मंदी के कई इंडिकेटर्स इस संबंध में पहले से ही संकेत दे रहे हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि 1970 की मंदी से उबरने के बाद अब वैश्विक अर्थव्यवस्था का सबसे मुश्किल दौर में है। 

रिपोर्ट के अनुसार, महंगाई को काबू करने के लिए सेंट्रल बैंकों द्वारा ग्लोबल इंट्रेस्ट रेट 4 फीसदी तक हो सकता है, जो 2021 की तुलना में दोगुना होगा। वहीं खाद्य और तेल के मामले में यह और अस्थिर होकर 5 फीसदी तक पहुँच सकता है। दरअसल, अमेरिका से लेकर यूरोप और भारत तक कर्ज की दरों में तेजी से वृद्धि कर रहे हैं। इसका उद्देश्य चीप मनी की सप्लाई को रोकना और महंगाई को नियंत्रित करना है, मगर ऐसी आर्थिक नीतियों के नुकसान भी हैं। इसके कारण निवेश, नौकरी और आर्थिक उन्नति पर असर पड़ता है। भारत सहित कई देश फिलहाल इन्हीं हालात का सामना कर रहे हैं। 

वर्ल्ड बैंक ग्रुप के अध्यक्ष, डेविड मालपास ने यह रिपोर्ट सामने आने के बाद एक बयान जारी किया। इसमें उन्होंने कहा कि ग्लोबल ग्रोथ तेजी से घट रही है। इसके आगे भी कम रहने की आशंका है और ऐसे में कई देश मंदी की गिरफ्त में आएंगे। डेविड ने कहा कि मुझे इस बात की काफी चिंता है कि इसके लंबा खिंचने की आशंका हैं। ऐसे में बाजार और विकासशील अर्थव्यवस्था पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। बता दें कि विश्व पहले ही रिकॉर्ड महंगाई से जूझ रही है। इसके पीछे कई कारण हैं। इनमें से एक है यूक्रेन वॉर, जिसके चलते फूड सप्लाई कम हो चुकी है। वहीं चीन में कोरोना लॉकडाउन के कारण डिमांड में कमी आई है। दूसरी तरफ लगातार खराब मौसम की वजह से भी खेती-बाड़ी पर असर पड़ने की भविष्यवाणी है। 

Paytm समेत कई कंपनियों पर ED का छापा, बैंक खातों में जमा 46 करोड़ फ्रीज़

गौतम अडानी ने रचा इतिहास.., बने विश्व के दूसरे सबसे रईस व्यक्ति, अब केवल एलन मास्क आगे

क्या आपका भी है SBI में अकाउंट? तो जरूर पढ़ ले ये खबर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -