रामलला के आगमन का इंतज़ार हुआ पूरा, इस तिथि को होगी मूर्ति स्थापना
रामलला के आगमन का इंतज़ार हुआ पूरा, इस तिथि को होगी मूर्ति स्थापना
Share:

श्री राम जल्द ही अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे और अपने भक्तों को आशीर्वाद देंगे। भगवान श्री राम 22 जनवरी 2024 को मंदिर में अपना आसन ग्रहण करेंगे और राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। पूरे मंदिर का निर्माण 2025 तक पूरा होने वाला है, लेकिन पहला चरण दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा और भगवान राम दिव्य दर्शन देने के लिए जनवरी 2024 के शुभ मुहूर्त में मंदिर में विराजमान होंगे। तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया है, हालांकि अभी पीएमओ की तरफ से इसकी पुष्टि नहीं हुई है और न ही ट्रस्ट ने इस बारे में कोई औपचारिक जानकारी दी है।

यह घोषणा की गई है कि इस अवसर पर देश भर में 7 दिवसीय उत्सव मनाया जाएगा। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट इसके लिए 10 सदस्यों की कमेटी बना रहा है। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान वास्तु पूजा सहित देश भर के प्रत्येक मठ मंदिर में अनुष्ठान किए जाएंगे। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य हस्तियां शामिल होंगी।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए सबसे शुभ मुहूर्त का निर्धारण करने के लिए 7 ज्योतिषियों से सलाह ली है। सूत्रों ने 15 जनवरी से 25 जनवरी के बीच 4 संभावित मुहूर्तों की पहचान की है, जिनमें 21, 22 और 25 जनवरी सबसे अनुकूल हैं। 22 जनवरी, शांकभरी नवरात्रि का अंतिम दिन, आनंद योग की उपस्थिति के कारण विशेष रूप से शुभ है। 21 जनवरी प्रतापती योग और पुत्रदा एकादशी के कारण अनुकूल है, जबकि 25 जनवरी गणतंत्र दिवस और प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम के कारण संभव नहीं है। कोषाध्यक्ष ने पुष्टि की है कि भगवान राम का अभिषेक जनवरी के तीसरे सप्ताह में होगा।

हनुमान जी कृपा से यह गांव है नशा मुक्त, जानिए इसके पीछे का रहस्य

मंगलवार को करे यह उपाय हनुमान जी होंगे प्रसन्न, बनेंगे बिगड़े काम

इन पेड़ पौधों के पूजन से मिलेंगे अनेक लाभ, देवी-देवता होंगे प्रसन्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -