हनुमान जी कृपा से यह गांव है नशा मुक्त, जानिए इसके पीछे का रहस्य
हनुमान जी कृपा से यह गांव है नशा मुक्त, जानिए इसके पीछे का रहस्य
Share:

नागौर। राजस्थान के नागौर जिले के जोरावरपुरा गांव में एक प्राचीन और जाग्रत हनुमान मंदिर है। लोगो की आस्था व श्रद्धा इस मंदिर में लगभग 500 वर्षो से बनी हुई है। मंदिर में पवन पुत्र हनुमान जी की दक्षिणमुखी प्रतिमा विराजमान है। ऐसा कहा जाता है की यह मूर्ति गिरावंडी गांव से ला कर जोरावरपुरा गांव में  स्थापित की गई थी। गिरावंडी गांव में महामारी फैलने के कारण इस दिव्य मूर्ति को जोरावरपुरा गांव में स्थापित किया गया था।

हनुमान जी की जोरावरपुरा गांव पर असीम कृपा है। मंदिर के पुजारी ने बताया की यह मंदिर पहले बहुत छोटा हुआ करता था। हनुमान जी की ऐसी कृपा हुई की गांव पर कोई भी संकट नहीं आया। हनुमान जी की दया से इस गांव में हर वर्ष अच्छी बारिश होती है व गांव के निवासी खुश और स्वस्थ रहते है।

इस गांव में हनुमान जी की विशेष कृपा है उनकी दया से गांव में बना तालाब कभी सूखता नहीं है। गांव का कोई भी व्यक्ति नशा नहीं करता है भगवान की असीम कृपा व प्रेम के चलते पूरा गांव नशा मुक्त है। गांव की ऐसी भी मान्यता है शादी के बाद दूल्हा दुल्हन मंदिर की परिक्रमा लगाते है। ऐसा करने से उनका वैवाहिक जीवन खुशाल व प्रेम पूर्ण बीतता है। हनुमान जी की मूर्ति जिसका मुख दक्षिण दिशा की ओर होता है, वह हनुमानजी का दक्षिणमुखी स्वरुप कहलाता है। दक्षिण दिशा काल यानी यमराज की दिशा कही जाती है। हनुमानजी रुद्र यानी शिवजी के अवतार माने जाते हैं, जो काल के नियंत्रक हैं। इसलिए दक्षिणामुखी हनुमान की पूजा करने पर मृत्यु भय और चिंताओं से मुक्ति प्राप्त होती है।

इन पेड़ पौधों के पूजन से मिलेंगे अनेक लाभ, देवी-देवता होंगे प्रसन्न

क्या आप पर है काल सर्प दोष का प्रभाव, जानिए क्या है संकेत

विशाल ऐतिहासिक कलश यात्रा के साथ होगा हरिहर भूमिपूजन समारोह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -