फुटबॉल जगत के पूर्व गोलकीपर हैंस तिलकोवस्की का 84 वर्ष की उम्र में हुआ निधन
फुटबॉल जगत के पूर्व गोलकीपर हैंस तिलकोवस्की का 84 वर्ष की उम्र में हुआ निधन
Share:

सोमवार को फुटबॉल जगत को तब करारा झटका लगा जब जर्मनी के पूर्व गोलकीपर हैंस तिलकोवस्की का 84 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. हैंस तिलकोवस्की 1966 के फुटबॉल वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ खेलने वाली जर्मनटीम के गोलकीपर थे. इतना ही नहीं, वे फुटबॉल जगत के सबसे विवादित गोल के गवाह भी रहे चुके थे, जो इंग्लैंड के खिलाफ इसी मुकाबले के दौरान हुआ.


दरअसल, ज्यॉफ हर्स्ट का शॉट क्रॉसबार से टकराकर गोल लाइन पर गिर गया, जिसके बाद फुटबॉल को गोलपोस्ट से दूर कर दिया गया था. देखने में ये गोल नहीं लग रहा था, लेकिन रेफरी ने ये कहते हुए इसे गोल करार दिया कि गेंद ने गोल लाइन को पार कर दिया था. इस गोल ने इंग्लैंड को मुकाबले में आगे कर दिया, जिसके बाद उसने अतिरिक्त वक्त में ये मैच 4-2 से अपने नाम कर लिया.

चिली में साल 1962 में हुए वर्ल्ड कप में टीम के बैकअप गोलकीपर रहे हैंस तिलकोवस्की (Hans Tilkowski) ने 1952 से लेकर 1970 के बीच वेस्टफालिया हेरने, बोरुसिया डॉर्टमंड और इनट्रैच्ट फ्रैंकफर्ट जैसे क्लबों के लिए भी फुटबॉल खेला. पूर्व फुटबॉलर ज्यॉफ हर्स्ट ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा, 'ये जानकर काफी दुख हुआ कि 1966 वर्ल्ड कप के गोलकीपर हैंस तिलकोवस्की का निधन हो गया. वह अपने देश और क्लब के लिए शानदार खिलाड़ी थे. और उससे भी बेहतर इंसान थे. मैंने उनके साथ बिताए वक्त का भरपूर लुत्फ उठाया.'

Bharat Bandh: हड़ताल के दौरान रेलवे ट्रेक पर 4 बम मिलने से मची सनसनी...

पूर्व क्रिकेटर बेटे ने सड़क पार कर रही महिला कार से मारी टक्कर

फोर्ड अपनी नयी Sub Compact SUV लाने की कर रहा तैयारी, जाने कब होगी लांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -