क्या कनाडा विवाद के कारण बिगड़ेंगे भारत-अमेरिका के संबंध ? USA ने दिया जवाब
क्या कनाडा विवाद के कारण बिगड़ेंगे भारत-अमेरिका के संबंध ? USA ने दिया जवाब
Share:

वाशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका ने उन रिपोर्टों का दृढ़ता से खंडन किया है जिनमें कहा गया है कि नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ जस्टिन ट्रूडो के आरोपों से उपजा भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद नई दिल्ली और वाशिंगटन, डीसी के बीच संबंधों में तनाव पैदा करेगा।

अमेरिकी दूतावास ने वाशिंगटन स्थित प्रकाशन पोलिटिको में 'भारत-कनाडा विवाद पर बिडेन की चुप्पी क्यों' शीर्षक वाली एक रिपोर्ट के बाद खंडन जारी किया। रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने अपनी टीम को सूचित किया था कि भारत-अमेरिका संबंध "अस्थायी रूप से खराब हो सकते हैं।" रिपोर्ट में आगे संकेत दिया गया कि गार्सेटी ने अमेरिका द्वारा "अनिर्दिष्ट अवधि के लिए भारतीय अधिकारियों के साथ अपने संपर्क कम करने" की संभावना का उल्लेख किया।

भारत में अमेरिकी दूतावास के एक बयान में इन रिपोर्टों को खारिज कर दिया गया, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी को मजबूत करने के लिए राजदूत गार्सेटी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया। बयान में दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए चल रहे प्रयासों के सबूत के रूप में राजदूत गार्सेटी की व्यापक भागीदारी और सार्वजनिक कार्यक्रम पर प्रकाश डाला गया। नई दिल्ली और ओटावा के बीच चल रहा राजनयिक गतिरोध तब शुरू हुआ जब जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर जून में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया। भारत ने इन आरोपों को "बेतुका" और "प्रेरित" बताकर खारिज कर दिया।

बिडेन प्रशासन ने कहा है कि कनाडाई सरकार के आरोपों की गहन जांच की जानी चाहिए। भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के बीच बैठक के दौरान इस मामले पर चर्चा हुई। यह तब भी बातचीत का विषय था जब डॉ. एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में रणनीतिक संचार के समन्वयक जॉन किर्बी से मुलाकात की। वाशिंगटन पोस्ट ने पहले रिपोर्ट दी थी कि कनाडाई अधिकारियों ने जी20 शिखर सम्मेलन से पहले अमेरिका सहित अपने सहयोगियों से निज्जर की हत्या की सार्वजनिक निंदा की मांग की थी, लेकिन इन सहयोगियों के बीच ऐसा करने में अनिच्छा देखी गई।

लंदन में खालिस्तानियों ने 'तिरंगा' जलाया, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक को दे डाली ये चुनौती

एक भूल ने न्यूयॉर्क की कॉलेज स्टूडेंट को पंहुचा दिया जेल, जानिए पूरा मामला

World Cup 2023: आज से शुरू हो रहा क्रिकेट का महाकुंभ, लेकिन नहीं होगी कोई ओपनिंग सेरेमनी, जानिए क्यों ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -