एक भूल ने न्यूयॉर्क की कॉलेज स्टूडेंट को पंहुचा दिया जेल, जानिए पूरा मामला
एक भूल ने न्यूयॉर्क की कॉलेज स्टूडेंट को पंहुचा दिया जेल, जानिए पूरा मामला
Share:

पिछले जुलाई में संयुक्त अरब अमीरात के दुबई एयरपोर्ट पर कुछ देर ठहरी न्यूयॉर्क की एक कॉलेज छात्रा के साथ भी कुछ ऐसा हुआ जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। 21 वर्षीय Elizabeth Polanco De Los Santos को ऐसी भूल के लिए एक वर्ष की सजा सुना दी गई जो उसे समझ ही नहीं आई। ये सब तब शुरू हुआ जब वह 14 जुलाई को इस्तांबुल में छुट्टियां गुजारने के पश्चात् न्यूयॉर्क जा रही थी। इस बीच उसे पेरिस में भी रुकना था। मगर मार्ग में दुबई एयरपोर्ट पर 10 घंटे का स्टे था। एलिजाबेथ ने बताया, "हमने सोचा क्यों न इस 10 घंटे में एयरपोर्ट से बाहर निकलकर थोड़ा सा दुबई घूम लिया जाए।

यहां हवाईअड्डे पर सुरक्षा जांच के चलते, उसे कमर का कंप्रेसर हटाने के लिए कहा गया, जिसे उसे हाल ही में हुई सर्जरी के पश्चात् पहनना था। किन्तु चेकिंग के नाम पर दो महिला गार्डों ने कंप्रेसर हटा दिया। तत्पश्चात, उसने गार्ड्स से कंप्रेसर पहनाने में सहायता करने को कहा तो वे उसपर हंसने लगी। फिर एलिजाबेथ ने अपनी दोस्त से सहायता लेने के लिए उसे आवाज लगाई। इस बीच उसने भूल से गार्ड के हाथ से धीरे से टच करके हटाया। बस उसका इतना करना था कि तमाशा हो गया। उसे हिरासत में ले लिया गया क्योंकि महिला सुरक्षा गार्ड ने इतनी सी बात के लिए उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया था।

उससे कहा गया जब तक वह एक फॉर्म  (अरबी में लिखे) पर हस्ताक्षर नहीं कर देती, उसे जाने की इजाजत नहीं मिलेगी। तथा जब वह फॉर्म पर साइन करके अपनी फ्लाइट पकड़ने के लिए हवाई अड्डे पर लौटी, तो उसे पता चला कि उसके खिलाफ यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिसकी वजह से उसे आरोप से मुक्त होने तक देश में ही रहना पड़ा। एलिजाबेथ कई सप्ताहों तक होटलों में रही। फिर उसे एक जज ने उसे 10,000 एईडी (तकरीबन 2,700 अमेरिकी डॉलर) का भुगतान करने और बाद में अपने घर जाने की इजाजत दे दी। मगर, दुबई के अभियोजकों ने आदेश का विरोध किया तथा सोमवार को उसे 1 वर्ष की जेल की सजा सुनाई गई। एलिजाबेथ के परिवार ने कहा- वह बेहद तनाव में है, जो उसके शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है तथा उसकी पूरी जिंदगी खराब कर रहा है। यह विजिटर्स के साथ बर्ताव करने का कोई तरीका नहीं है। यह अपमानजनक है। 

डायबिटीज के लिए रामबाण है ये चाय, ऐसे करें तैयार

नियमित बाल कटवाने के फायदे

टूटे नाखूनों को इन तरीकों से ठीक करें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -