लंदन में अंबेडकर के आवास का मालिक अज्ञात : आरटीआई
लंदन में अंबेडकर के आवास का मालिक अज्ञात : आरटीआई
Share:

मुंबई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी आगामी ब्रिटेन यात्रा में लंदन में स्थित जिस अंबेडकर आवास का दौरा करेंगे, उसका मालिकाना हक अभी भी रहस्य बना हुआ है, जबकि महाराष्ट्र सरकार ने उस ऐतिहसिक संपत्ति को खरीद लिया है। एक आरटीआई (सूचना का अधिकार) आवेदन के जरिए राज्य सरकार से प्राप्त जानकारी के अनुसार, आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने मंगलवार को आईएएनएस से कहा, "महाराष्ट्र सरकार ने एक विशेष कोष से लगभग 32 करोड़ रुपये में इस घर को खरीदने का करार किया था, जिसमें से 25 लाख रुपये से अधिक वहां की यात्राओं और अधिवक्तओं की कंपनी पर खर्च किए जा चुके हैं। मेसर्स सेडोन को इसमें से 3.10 करोड़ रुपये दिए गए हैं।"

गलगली के मुताबिक, इसके बावजूद अपने शिक्षण काल के दौरान ब्रिटेन में अंबेडकर आवास के वास्तविक मालिक का नाम अभी भी रहस्य बना हुआ है, जिसके कारण भी स्पष्ट नहीं हैं। इसी बीच राज्य के सामाजिक न्याय मंत्री राजकुमार बडोले दो बार और मुख्य सचिव उज्जवल उके एक बार लंदन की यात्रा कर चुके हैं और इसका खर्च महात्मा फुले पिछड़ा विकास निगम (एमपीबीडीसी) ने वहन किया है। अपने छात्र जीवन के दौरान अंबेडकर ब्रिटिश राजधानी के 10 किंग्स, हेनरी रोड, एन डब्ल्यू 3 में 1921-22 के दौरान एक वर्ष से भी अधिक समय तक रहे थे।

संपत्ति को एक खुली नीलामी में बिक्री के लिए रखा गया था, जिसके लिए केंद्र सरकार ने फरवरी 2014 में शामिल होने की मंजूरी दे दी थी और इसके लिए मेसर्स सेडोन को वकील नियुक्त किया गया था। एमपीबीडीसी ने गलगली को आरटीआई में जानकारी दी कि उसने मंत्री बडोले और अधिकारी उके के लिए इसके खर्च को अनुमोदित किया था। बडोले ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए दूसरी बार लंदन की यात्रा करेंगे और साथ ही वह मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सहित प्रधानमंत्री के प्रतिनिधि मंडल का भी हिस्सा होंगे, जिसका खर्च एमपीबीडीसी उठाएगी।

गलगली ने कहा कि संपत्ति महाराष्ट्र सरकार द्वारा खरीदी गई है और इसे अंबेडकर संग्रहालय और शोधकेंद्र में परिवर्तित किया जाएगा, लेकिन असली मालिक का नाम कहीं भी नहीं है। राज्य सरकार ने लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग को संपत्ति की मामूली मरम्मत और अंबेडकर पर प्रदर्शनी के लिए पचास लाख रुपए भी दिए हैं। मोदी 12 नवम्बर से ब्रिटेन की आधिकारिक यात्रा पर होंगे। तुर्की के अंताल्या में जी 20 सम्मेलन में शामिल होने से पूर्व मोदी के अंबेडकर हाउस का दौरा करने की भी योजना है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -