'ओमिक्रॉन' का बढ़ा खतरा, इन 5 राज्यों में लगा नाईट कर्फ्यू
'ओमिक्रॉन' का बढ़ा खतरा, इन 5 राज्यों में लगा नाईट कर्फ्यू
Share:

मुंबई: भारत में रफ़्तार से ओमिक्रॉन के केस सामने आ रहे हैं. अब तक 17 प्रदेशों में कोरोना का नया वेरिएंट अपने पैर पसार चुका है. इस बीच निरंतर तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार हरकत में आ गई है तथा एक बार फिर से वायरस के नियंत्रण के लिए पाबंदियों को लागू कर दिया गया है. शुक्रवार को महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, केरल तथा गुजरात में ओमिक्रॉन के केस सामने आने के साथ ही देश में नए वेरिएंट के कुल केस 400 के पार पहुंच गए हैं. वायरस को रोकने के लिए अब इन प्रदेशों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की ओमिक्रॉन को लेकर दी गई चेतावनी के पश्चात् प्रदेश सरकारों ने सख्ती बरतना आरम्भ कर दिया है.आइए जानते है कि किन किन प्रदेशों ने किस किस प्रकार की पाबंदी लगाई हैं.

दिल्ली:-
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने कड़े नियमों को लागू किया है. दिल्ली सरकार ने ओमिक्रॉन संक्रमण को देखते हर प्रदेश में क्रिसमस और नववर्ष के जश्न पर प्रतिबंध लगा दिए है. इसके साथ ही दिल्ली के रेस्टोरेंट तथा बार अब कुल क्षमता के 50 प्रतिशत लोगों के साथ खुलेंगे.

महाराष्ट्र:-
इस वक़्त पूरे देश में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक केस महाराष्ट्र प्रदेश में ही है. महाराष्ट्र प्रदेश में नए आदेश के पश्चात् अब सार्वजनिक जगहों पर रात 9 बजे से 6 बजे तक 5 से अधिक व्यक्तियों को मंजूरी नहीं होगी. शादी विवाह कार्यक्रम के लिए सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किए है. बंद स्थानों पर होने वाली शादियों में 100 से ज्यादा लोग सम्मिलित नहीं हो सकते. यदि शादी का समारोह खुले मैदान में है तो मेहमानों की संख्या 250 से अधिक नहीं हो सकती.

गुजरात:-
शुक्रवार को गुजरात में ओमिक्रॉन के 13 नए केस सामने आए. ओमिक्रॉन के बढ़ते वायरस को देखते हुए प्रदेश सरकार ने सख्ती बढ़ा दी है. सरकार ने शुक्रवार को अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर, जामनगर, गांधीनगर तथा जूनागढ़ में रात के कर्फ्यू को 25 दिसंबर से रात 11 बजे से बढ़ाकर प्रातः 5 बजे करने का ऐलान किया.

हरियाणा:-
हरियाणा सरकार ने भी प्रदेश में रात्रि कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. हालांकि सरकार ने लोगों को क्रिसमस तथा नववर्ष का जश्न मनाने का अवसर दिया है. सरकार की ओर से जारी आदेश में बताया गया है कि हरियाणा ने 1 जनवरी, 2022 से प्रदेश में रात का कर्फ्यू लागू किया जाएगा. रात 11 बजे से प्रातः 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा.

कर्नाटक:-
ओमिक्रॉन के बढ़ते संकट को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने भी नववर्ष के जश्न पर पाबंदी का ऐलान किया है. हालांकि, चर्चों में क्रिसमस कार्यक्रम तथा प्रार्थना सभाओं पर किसी प्रकार का कोई पाबंदी नहीं होगी.

उत्तर प्रदेश:-
यूपी की योगी सरकार देश के अलग अलग प्रदेशों में कोविड संक्रमण के मामलों को देखते हुए ऐहतियात के रूप में 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू लागू करने का फैसला लिया है. पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू रात 11 बजे से प्रातः 5 बजे तक जारी रहेगा. इसके साथ ही सरकार ने शादी विवाह जैसे सामूहिक समारोहों में सम्मिलित होने वालों की संख्या को भी सीमित कर दिया है.

मध्य प्रदेश:-
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में पाबंदी लगाने का आदेश दिया. शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘हम रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू कर रहे हैं. आवश्यकता पड़ने पर और उपाय किए जाएंगे.’मध्य प्रदेश में फिलहाल ओमिक्रॉन का एक भी केस सामने नहीं आया है.

ओडिशा:-
ओडिशा ने क्रिसमस तथा नववर्ष के जश्न से पहले पाबंदी लगा दी. 2 जनवरी, 2022 तक राज्य भर में सामाजिक कार्यक्रमों, रैलियों, आर्केस्ट्रा, होटलों, क्लबों, रेस्तरां, पार्कों आदि में कार्यक्रमों पर पाबंदी रहेगा.

Ind Vs SA: पहले टेस्ट के लिए ये हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

5 भाजपा नेता और 1 पुलिस अफसर की हत्या करने वाला खूंखार आतंकी शहजाद अहमद एनकाउंटर में ढेर

राहुल गांधी से मुलाकात करने के बाद बोले हरीश रावत- 'मुख्यमंत्री कौन होगा ये...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -