पश्चिमी लुइसाना में तूफान ने मचाई बर्बादी
पश्चिमी लुइसाना में तूफान ने मचाई बर्बादी
Share:

बीते कई दिनों से आपदाओं का सिलसिला लगातार बढ़ता जा रहा है, हर दिन कोई न कोई बड़ी तबाही की खबर सामने आने से लोगों के बीच कोहराम बढ़ता ही जा रहा है. वहीं हाल ही में लुइसियाना में एक तूफान ने कहर तबाही मचा दी है। तूफ़ान डेल्टा शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिमी लुइसियाना में बहुत सारी चीजें बर्बाद भी हो गई है। वहीं यही कुछ समय पहले लोरा नामक स्थान पर इसी तूफ़ान ने तबाही मचा दी थी. तूफान के केंद्र ने लगभग 6 बजे लैंडफॉल बनाया। राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने कहा कि 100 मील प्रति घंटे (155 किलोमीटर प्रति घंटे) की शीर्ष हवाओं के साथ क्रियोल शहर के पास, 11 फीट (3.4 मीटर) तक पहुंच सकता है। इस वर्ष महाद्वीपीय अमेरिका पर हमला करने के लिए 10 वें नाम के तूफान के रूप में, डेल्टा के आगमन ने एक सदी पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

दक्षिण लुइसियाना में लोगों ने इस तूफ़ान से लड़ने के लिए खुद को तैयार कर लिया है, वहीं आज से 6 हप्ते पूर्व इसी तूफ़ान ने एक इलाके में इस कदर तबाही मचाई की वहां के कई घर बर्बाद हो गए। रिपोर्ट्स के अनुसात लुइसियाना और पड़ोसी टेक्सास में बिजली की आवक 203,000 घरों और व्यवसायों में शुक्रवार को तूफान आने के तुरंत बाद बढ़ गई। तूफान केंद्र ने घोषणा की कि लुइसियाना के ऑर्थर झील में हवा का झोंका, डेल्टा लैंडफॉल के रूप में 96 मील प्रति घंटे (154 किलोमीटर प्रति घंटे) तक पहुंच गया। यह तूफान कैमरन के पूर्व में 8 फीट (2.4 मीटर) तक पहुंच गया, जो 2005 में आए तूफान इके द्वारा 2008 में तबाह हुई एक तटीय आबादी वाला तटीय समुदाय था।

लेक चार्ल्स के शहर में, लगभग 30 मील (50 किलोमीटर) अंतर्देशीय है जहाँ से डेल्टा ने लैंडफॉल बना था, बारिश ने इमारतों की टार्प से ढकी हुई छतों को ढहा दिया, जो तूफान लॉरा ने अगस्त के अंत में छंटनी की और राज्य में कम से कम 27 लोगों की जान ले ली है। डेल्टा एक अभूतपूर्व अटलांटिक तूफान के मौसम का 25वां नामित तूफान था और महाद्वीपीय अमेरिका में हिट करने वाला पहला ग्रीक-वर्णमाला-नाम का तूफान बन गया, जैसा कि 10 वां नामित तूफान इस वर्ष महाद्वीपीय अमेरिका में तबाही मचा सकता है।

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर कही ये बात

यूएस प्रेज़ नहीं ले रहा है अब कोई कोरोनोवायरस से ठीक होने वाली दवा

अपने पक्के दोस्त 'चीन' को पाक ने दिया झटका, TikTok पर लगाया बैन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -