भारत ने सफलतापूर्वक लॉन्च की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि -5

नई दिल्ली: भारत ने अग्नि-5, सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल, 5,000 किलोमीटर तक की मारक क्षमता और उच्च स्तर की सटीकता के साथ सफलतापूर्वक लॉन्च की है। मंत्रालय ने कहा, "अग्नि-5 का सफल परीक्षण 'विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोधक' की भारत की घोषित नीति के अनुरूप है, जो 'पहले उपयोग नहीं' की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।"

प्रक्षेपण बुधवार शाम करीब साढ़े सात बजे हुआ। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, मिसाइल, जिसमें तीन चरणों वाला ठोस-ईंधन इंजन है, उच्च सटीकता के साथ 5,000 किलोमीटर तक की दूरी पर लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। मंत्रालय के अनुसार, अग्नि-5 का सफल परीक्षण भारत की 'विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोधक क्षमता' की घोषित नीति के अनुपात में है, जो 'पहले उपयोग न करने' की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, अग्नि-5 में तीन चरणों वाला ठोस-ईंधन वाला इंजन है जो उच्च सटीकता के साथ 5,000 किलोमीटर तक की दूरी पर लक्ष्य पर हमला कर सकता है।

अग्नि-1 से 5 मिसाइलों को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित किया गया था। अग्नि-1 की मारक क्षमता 700 किलोमीटर और अग्नि-2 की मारक क्षमता 2,000 किलोमीटर है, अन्य मिसाइलों के बीच। अग्नि -3 और अग्नि -4 की समान दूरी क्रमशः 2,500 और 3,500 किलोमीटर है।

मुल्लापेरियार बांध के स्पिलवे खोलेगी तमिलनाडु सरकार

प्रख्यात ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ एम कृष्णन नायर का निधन

पेंटागन ने भारत को दी अलर्ट रहने की सलाह, जानिए क्या है माजरा?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -