मुल्लापेरियार बांध के स्पिलवे खोलेगी तमिलनाडु सरकार
मुल्लापेरियार बांध के स्पिलवे खोलेगी तमिलनाडु सरकार
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु सरकार, जो मुल्लापेरियार बांध का प्रबंधन करती है, हालांकि यह भौगोलिक रूप से केरल के इडुक्की जिले में है, शुक्रवार को सुबह 7 बजे स्पिलवे खोलेगी। केरल के जल संसाधन मंत्री रोशी ऑगस्टीन ने पहले तमिलनाडु सरकार से राज्य को पहले से सूचित करने का अनुरोध किया था ताकि निकासी प्रक्रिया सुचारू हो सके।

बुधवार की रात, तमिलनाडु जल संसाधन विभाग ने केरल सरकार को स्पिलवे खोलने के लिए इडुक्की जिले में निकासी की आवश्यकता के बारे में सूचित किया। मुल्लापेरियार के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश के बाद, बांध के स्पिलवे खोल दिए जाएंगे। 9:00 पर। बुधवार को बांध का जलस्तर 137.80 फीट तक पहुंच गया था। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने बांध में अधिकतम जल स्तर 138 फीट निर्धारित किया है, और जल स्तर गुरुवार सुबह तक इस नियम वक्र को पार करने की उम्मीद है। बुधवार को, तमिलनाडु बांध से 2,300 क्यूसेक पानी खींच रहा था, जबकि प्रवाह 5,800 क्यूसेक था।

इस बीच, केरल ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की, जिसमें मुल्लापेरियार बांध पर्यवेक्षी समिति की इस दलील पर असंतोष व्यक्त किया कि शीर्ष अदालत द्वारा निर्धारित 142 फुट के जल स्तर को बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है। एम.के. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन ने बुधवार रात अपने केरल समकक्ष पिनाराई विजयन को एक पत्र लिखा, जिसमें कहा गया कि उनका राज्य मुल्लापेरियार बांध की स्थिति और उसमें पानी के प्रवाह की निगरानी कर रहा है।

प्रख्यात ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ एम कृष्णन नायर का निधन

पेंटागन ने भारत को दी अलर्ट रहने की सलाह, जानिए क्या है माजरा?

विश्व कप प्रशंसक आवास के प्रबंधन के लिए कतर ने ACCOR के साथ समझौते पर किए हस्ताक्षर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -