सुप्रीम कोर्ट ने निरस्त की AIPMT परीक्षा,  अंडरगारमेंट के सहारे हुई नकल
सुप्रीम कोर्ट ने निरस्त की AIPMT परीक्षा, अंडरगारमेंट के सहारे हुई नकल
Share:

पानीपत. चाहे कितनी भी नकेल कस लो लेकिन नकलची हर बार कोई न कोई तरीका निकाल कर नक़ल में सफल होने से बाज़ नही आते है। नकलचियों ने तकनीक का फायदा उठाते हुए इस बार अपने अंडरगार्मेंट्स का सहारा लिया। पेपर लीक हो जाने के चलते तीन मई को लिया गया ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट (AIPMT)-2015 स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा में शामिल हुए लगभग सभी साढ़े छह लाख स्‍टूडेंट्स को अब दोबारा टेस्‍ट देना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को यह फैसला सुनाते हुए CBSE को चार हफ्ते में दोबारा परीक्षा आयोजित कराने के लिए कहा है।

क्‍यों रद्द हुई परीक्षा?

3 मई को परीक्षा के दौरान कई सेंटर्स पर गड़बड़ी सामने आई थी। पेपर लीक हो गए थे। छात्र नकल करते पकड़े गए थे। कई छात्रों ने नकल के लिए अंडरगारमेंट में‍ चिप लगा रखी थी। सबसे अधिक (15) सिलीगुड़ी (पश्चिम बंगाल) सेंटर पर गड़बड़ी सामने आई थी। रोहतक के 11, अजमेर के चार, जमशेदपुर के तीन और चंडीगढ़, देहरादून, भोपाल सहित कई सेंटर्स पर परीक्षा क पेपर लीक होने के मामले सामने आए थे।

3 जून को नतीजे पर लगाई थी रोक

3 जून को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने एआईपीएमटी के परीक्षा परिणाम पर रोक लगा दी थी। अदालत ने हरियाणा पुलिस से पेपर लीक में शामिल स्टूडेंट की सूची व उनके केंद्रों के बारे में विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी। पुलिस ने इस दौरान अदालत में 44 ऐसे परीक्षार्थियों की सूची देकर दावा किया कि इन सभी ने न केवल गिरोह से साठ-गांठ की थी, बल्कि उनसे आंसर-की हासिल करने के बाद परीक्षा में उसका इस्तेमाल भी किया था।

CBSE की साख पर सवाल

इस फैसले से कहीं न कहीं CBSE की साख पर भी सवाल खड़े हुए हैं। इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि सुप्रीम कोर्ट देश के सभी केंद्रों की परीक्षा रद्द न करके कुछ ही सेंटरों की परीक्षा रद्द करेगी, लेकिन सु्प्रीम कोर्ट ने कड़ा निर्णय सुनाते हुए सभी सेटरों की परीक्षा रद्द कर दी है। पुलिस ने कहा था रद्द हो परीक्षा, CBSE ने कर दिया इनकार मामले के खुलासे के बाद पुलिस ने परीक्षा रद्द करने की बात की थी जिसे सीबीएसई ने इनकार कर दिया था। रोहतक के आईजी श्रीकांत जाधव ने कहा था, '' एआईपीएमटी की परीक्षा रविवार को थी। पुलिस ने आंसर-की और नकल के उपकरण अंदर नहीं जाने दिए, लेकिन आंसर-की लीक हुई है। ऐसे में परीक्षा रद्द होनी चाहिए।'' पुलिस के इस बयान पर सीबीएसई के केंद्रीय परीक्षा नियंत्रक केके चौधरी ने कहा था, '' हमारी जानकारी में आंसर-की लीक होने की कोई सूचना नहीं है। आंसर-की पेपर से पहले आउट हुई तो पुलिस को इसकी सूचना देनी चाहिए थी। पूरे देश में शांतिपूर्वक तरीके से नकलरहित परीक्षा हुई है। रद्द होने का सवाल ही नहीं है।'' पुलिस ने अदालत को यह भी बताया था कि इनके अलावा भी 37 ऐसे परीक्षार्थियों की सूची तैयार की गई, जो गिरोह के संपर्क में आए थे।

अंडर गारमेंट्स में चिप फिट कर माइक्रो ब्लूटूथ से नकल कराने की थी योजना

पुलिस ने बताया था कि इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों ने अंडर गारमेंट्स में मोबाइल चिप फिट करके नकल कराने की योजना थी। माइक्रो ईयर फोन और डिजिटल वॉच का भी प्रयोग होना था। एक मोबाइल में पेपर की आन्सर-की भी मिली है, जो वाट्सएप के जरिए भेजी गई। पुलिस ने कहा था कि आरोपियों ने 30 अप्रैल को पानीपत के एक होटल में पेपर आउट करने की योजना बनाई थी। रोहतक और पानीपत पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई शुरू की थी। इनके पास से मोबाइल, ब्लूटूथ और एक कार बरामद हुई थी। महिलाओं और पुरुषों के अंडर गारमेंट्स मिले। इनमें मोबाइल चिप फिट की गई थी। पकड़े गए लोगों में रोहतक के गुढ़ाना निवासी भूपेंद्र, बसंत विहार कॉलोनी निवासी संजीत (दोनों डेंटल डॉक्टर), गद्दी खेड़ी के राजेश और नोएडा (यूपी) निवासी व पीजीआई रोहतक में MBBS सेकंड ईयर छात्र रवि शामिल थे।

लाखो में तय हुआ था सौदा

पुलिस ने बताया था कि रोहतक के 9 छात्रों से सौदा तय था। इनमें भपेंद्र के 3, राजेश के 2 और 4 छात्र रवि के थे। हर किसी से 15 से 20 लाख रुपए में सौदा तय हुआ। दांगी ने ही व्हाट्सएप और एसएमएस के जरिए आन्सर-की भेजी थी। भपेंद्र के मोबाइल के इनबॉक्स में 90 प्रश्नों की आन्सर-की मिली।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -