बेटे ने शहीद होने से पहले मां से कहा- "मां वतन के लिए मरना सौभाग्य की बात होती है... "
बेटे ने शहीद होने से पहले मां से कहा-
Share:

भाबरु: एक शहीद बेटे की बातचीत जो उसने अपनी मां से अंतिम समय पर कि बेटे ने अपनी मां को बताया कि ‘मां आज हमने पाकिस्तानी बंकर तोड़ दिया हैं. हमारी टुकड़ी में मैं सबसे आगे था. जब कोई फौजी देश के लिए कुर्बान होकर तिरंगे में लिपटकर घर आता है तो मुझे बड़ा गर्व होता है.’ यह बात एक शहीद बेटे ने अंतिम समय पर कही. शहीद राजीव सिंह भाबरु के लुहाकना खुर्द के निवासी है. वही 8 फरवरी को शहीद हाेने से 2 दिन पहले राजीव ने मां पुष्पा कंवर को फोन पर बताया कि - मां वतन के लिए मरना सौभाग्य की बात होती है.

राजीव की शहादत की खबर सुनकर जो भी घर पहुंच रहा है तब मां नम आंखों से जांबाज बेटे की बहादुरी के किस्से सुना रही है. मां ने कहा कि बेटा हमेशा शहादत की बात करता था. मुझे नहीं पता था. खुद ही तिरंगे में लिपटकर आ जाएगा. वही राजीव की पत्नी शहीद पति को खोने के गम में वीरांगना चारपाई पर पत्थर बनकर लेटी हैं. और पति की फोटो निहारती हुई उनकी यादों में खो जाती हैं. फिर दहाड़ें मारकर रोने लगती हैं. कुछ देर पश्चात फिर से रोना खामोशी में तब्दील हो जाता है. वही बार-बार कहती हैं- कोई मेरे अधिराज के पापा को वापस लौटा दो.

शहीद राजीव की मां पुष्पा देवी ने कहा कि 1984 में पति शंकरसिंह जम्मू-कश्मीर में तैनात थे. तभी 18 फरवरी को आर्मी हॉस्पिटल में राजीव का जन्म हुआ. तब नर्स ने बताया कि था- बधाई हो, बहादुर बेटा हुआ है. ये शब्द 36 साल पश्चात सही साबित हुए. वही दुश्मनों से लोहा लेते हुए मेरा बेटा शहीद हो गया. शहीद राजीव के पिता शंकरसिंह राजरीफ बटालियन में सूबेदार रहे थे. वही ससुर भंवरसिंह भी सेना में हैं. बेटे अधिराज की आंखों में आंसू कम गुस्सा अधिक है. पिता को मुखाग्नि देने के पश्चात् रात को उसने दादी के साथ खाना खाया फिर मां और दादी को मजबूत बनाते हुए कहता है- आप चिंता मत करो. मैं आपकी इच्छा पूरी करूंगा. सेना में भर्ती होकर दुश्मनों से पिता की मौत का बदला लूंगा.

मौसम ने फिर बदला रंग, कश्मीर में बर्फबारी और कई इलाकों में बारिश के आसार

जम्मू और कारगिल में बढ़ी ठंड की मार, कई इलाकों में यातायात बाधित

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: साल 2015 में बीजेपी की जिन सीटों ने बचाई थी इज्जत, जानें क्या है आज उनका हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -