अंकुर पौध-रोपण महाभियान माह अक्टूबर और जनवरी में भी होगा
अंकुर पौध-रोपण महाभियान माह अक्टूबर और जनवरी में भी होगा
Share:

उज्जैन/ब्यूरो । पर्यावरण मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग की अध्यक्षता में गत दिवस भोपाल में विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक में बताया गया कि अंकुर कार्यक्रम में आगामी अक्टूबर और जनवरी में पौध-रोपण महाभियान प्रस्तावित है। प्रदेश में अब तक 15 लाख 70 हजार से अधिक नागरिकों द्वारा लगातार चल रहे अंकुर कार्यक्रम में पंजीयन करा कर 36 लाख से अधिक पौध-रोपण के प्रथम फोटो वायुदूत एप पर अपलोड किये जा चुके है। प्रथम पौध-रोपण महाभियान (1 से 5 मार्च 2022) में प्रदेश में 8 लाख 97 हजार 590 पौधों का रोपण और द्वितीय महाभियान (28 जुलाई से 15 अगस्त तक) प्रदेश में कुल 17 लाख 28 हजार से अधिक पौध-रोपण हुए हैं। विधायक श्री रमेश मेंदोला, प्रमुख सचिव पर्यावरण श्री अनिरूद्ध मुखर्जी, कार्यपालन निदेशक एप्को श्री श्रीमन शुक्ला, सदस्य सचिव मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड श्री ए.ए. मिश्रा और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

मंत्री श्री डंग ने बताया कि प्रदेश में अत्याधुनिक प्रणाली से पर्यावरण की सतत निगरानी की जा रही है। नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम में प्रदेश के 5 स्थान पर सतत वायु गुणवत्ता मापन उपकरण लगे है। इनमें से 2-2 भोपाल और ग्वालियर और एक उपकरण सागर में कार्यरत है। साथ ही सागर में 5, उज्जैन और देवास में 3-3 और इंदौर में एक स्थान पर एलइडी डिस्प्ले बोर्ड स्थापित है। डिस्प्ले बोर्ड जन-साधारण को पर्यावरणीय सूचना, जल एवं वायु गुणवत्ता की जानकारी उपलब्ध कराते है। प्रदेश के अन्य ऐसे स्थानों जहाँ मापन की आवश्यकता है, पर भी विस्तार किया जाएगा।

 केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रीयल टाइम एम्‍बीएंट नॉइज लेवल मॉनिटरिंग योजना के प्रथम चरण में भोपाल के 4 स्थान हमीदिया रोड़, बैरागढ़, गोविंदपुरा और अरेरा कॉलोनी में सतत परिवेशीय ध्वनि स्तर गुणवत्ता मापन केन्द्र की स्थापना की गई है। साथ ही नर्मदा नदी के 6 स्थान- अमरकंटक, डिंडोरी, जबलपुर, नर्मदापुरम, ओंकारेश्वर और धरमपुरी में एवं क्षिप्रा एवं खान नदियों में 2-2 स्थान पर सतत जल गुणवत्ता उपकरणों की स्थापना कर जल गुणवत्ता पर लगातार निगाह रखी जा रही है। 

प्रधानमंत्री मोदी के आने के पहले ही बदली ग्रामीणों की किस्मत, जमीनों के भाव में आया उछाल

शासकीय कार्रवाई में बाधा बने भाजपा नेता, इस मामले में जा सकते है जेल

महिदपुर के रमेश सकलेचा ने बताया लम्पि वायरस का इलाज, आप भी जानिए यह नुस्खा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -