माइकल जैक्सन इस तरह कर पाते थे ये अनोखा डांस स्टेप, रिसर्च में हुआ खुलासा

विश्व के लोकप्रिय पॉप संगीत सिंगर माइकल जैक्सन का जन्मदिन 29 अगस्त को होता है. वह एक बेहतरीन सिंगर के साथ शानदार डांसर भी थे. माइकल जैक्सन ने अपने गायिकी तथा डांस ने सम्पूर्ण विश्व में अमिट छाप थोड़ी. वही उनके जन्मदिन पर हम आपको उनके डांस स्टेप के बारे में कुछ विशेष बातें बताने जा रहे हैं. डांस करने वाले या माइकल जैक्सन को चाहने वाले शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जिसने उनके मशहूर डांस स्टेप की कॉपी करने का प्रयास न किया होगा? 

परन्तु 1987 में जारी म्यूजिक वीडियो "स्मूथ क्रिमिनल" में माइकल जैक्सन ने जो डांस स्टेप किया था, वो करना हर किसी के लिए बिलकुल सरल नहीं है. इस स्टेप में माइकल जैक्सन स्ट्रीट खड़े रहते हैं, तथा वो इसी मुद्रा में अपनी बॉडी को 45 डिग्री के कोण में आगे की ओर झुकाते हैं. विशेषज्ञ हमेशा से इस बात की चर्चा करते रहे हैं कि माइकल जैक्सन ऐसा कैसे कर लेते थे? दरअसल न्यूरोसर्जनों की एक टीम ने जैक्सन के इस डांस स्टेप पर स्टडी की है. उनका कहना है कि उनके डांस का रहस्य उनके जूतों में था, जो उनके पैरों को आवश्यक ताकत प्रदान करता था. 

जर्नल ऑफ न्यूरोसर्जरी में प्रकाशित अपने शोध में मंजुल त्रिपाठी तथा चंडीगढ़ के ग्रैजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड मेडिकल रिसर्च के उनके मित्र कहते हैं कि, "कई जाने माने डांसर, जिनके पैर बेहद स्ट्रांग होते हैं, वो भी इस स्टेप को करते समय सिर्फ 25 या फिर ज्यादातर 30 डिग्री के कोण मे ही झुक सकते हैं. किन्तु माइकल जैक्सन इस स्टेप में 45 डिग्री का कोण सरलता से बना लेते थे." इसी के साथ ये बहुत ही अद्भुत स्टेप थी.

चैडविक बोसमैन के निधन से सोशल मीडिया पर मचा बवाल, फैंस ने जताया दुःख

संगीत के बादशाह माइकल जेक्सन ने 5 साल की उम्र में हासिल की थी सफलता

हॉलीवुड इंडस्ट्री में दौड़ी शोक की लहर, 'ब्‍लैक पैंथर' के इस एक्टर की हुई मौत

Most Popular

- Sponsored Advert -