कोरोना की दूसरी लहार ऑटो की मांग पर पड़ रहा प्रभाव: भारत रेटिंग
कोरोना की दूसरी लहार ऑटो की मांग पर पड़ रहा प्रभाव: भारत रेटिंग
Share:

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि कोरोना की दूसरी लहर घरेलू ऑटो उद्योग की मांग को जोखिम में डाल सकती है। 2019-20 और 2020-21 में लगातार दो अंकों की गिरावट के बाद वाणिज्यिक वाहनों (सीवी) की मांग 2021-22 की दूसरी तिमाही में फिर से बढ़ सकती है, क्योंकि आर्थिक गतिविधि में सुधार होता है, और सिस्टम में कम क्षमता के कारण सीवी की मांग, विशेष रूप से मध्यम और भारी सीवी, अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए विभिन्न सरकारी पहलों से भी लाभ होने की संभावना है। 

हालांकि, यात्री वाहक सेगमेंट का पुनरुद्धार अभी भी कुछ समय दूर है, यह कहा। घरेलू ऑटोमोबाइल उद्योग की बिक्री की मात्रा पिछले वित्त वर्ष में यात्री और वाणिज्यिक वाहन खंडों की बिक्री में क्रमशः 2 प्रतिशत और 21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 14 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष (YoY) की गिरावट आई, जबकि दोपहिया वाहनों की मात्रा 13 प्रतिशत (YoY) गिर गई। बिक्री की मात्रा में गिरावट इंड-रा के वर्ष के लिए 14 -18 प्रतिशत गिरावट के अनुमान के अनुरूप है, यह कहा-  2020-21 के लिए, कुल खुदरा बिक्री की मात्रा यात्री वाहन (पीवी) की बिक्री में 17 प्रतिशत की गिरावट के कारण 34 प्रतिशत गिर गई, जिसमें सीवी की बिक्री में 51 प्रतिशत की गिरावट और क्रमशः दोपहिया (2W) खुदरा पंजीकरण में 34 प्रतिशत की गिरावट, IndRa कहा हुआ। 

उपभोक्ताओं ने कहा कि घरेलू खुदरा बाजार के लिए पीवी, उपभोक्ताओं द्वारा की जा रही कम खरीदारी के कारण बचत की कृपा बनी रही। हालाँकि, मार्च -2011 में खुदरा पीवी की बिक्री में 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी, जबकि साल भर पहले मार्च में सीवी, 3 डब्लू, और 2 डब्ल्यू जैसे अन्य सेगमेंट की कहानी काफी गंभीर रही थी क्योंकि खुदरा बिक्री में क्रमश: 42 प्रतिशत, 51 प्रतिशत और 35 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

सलाम है इंदौर के इस व्यक्ति को जिसको खुद की नहीं बल्कि कोरोना मरीजों की है चिंता

11 साल के बच्चे का बलात्कार करता था मदरसे का उलेमा, मिली 20 साल की जेल

बड़ी खबर: महाराष्ट्र पहुंची देश की पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -