बड़ी खबर: महाराष्ट्र पहुंची देश की पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस
बड़ी खबर: महाराष्ट्र पहुंची देश की पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस
Share:

इंडियन रेलवे की पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस, शुक्रवार सांय 8।10 बजे लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंकरों के साथ विशाखापट्टनम से नागपुर स्टेशन पहुंची। इनमें से 3 टैंकर नागपुर स्टेशन पर उतारे गए और शेष महाराष्ट्र के नासिक रोड स्टेशन पर उतारे जाने वाले है। रविवार प्रातः ऑक्सीजन एक्सप्रेस के नासिक रोड स्टेशन पर पहुंचने की उम्मीद है। इंडियन रेल कोरोना के विरुद्ध अपनी लड़ाई के तहत ऑक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन कर रही हैं।

जंहा इस बात का पता चला है कि लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) टैंकरों के साथ पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने गुरुवार रात्रि से विशाखापट्टनम से नागूर के लिए अपनी पहली यात्रा शुरू की। विशाखापट्टनम पर LMO से भरे टैंकरों की इंडियन रेल की रो-रो सेवा के माध्यम से भेजा जा रहा है। रेलवे की ओर से चलाई जा रही स्पेशल ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों को जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए खास ग्रीन कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। इनके द्वारा ट्रेनों को रास्ते में कहीं रोके बिना, निरंतर चलाया जा रहा है। हाल ही में लखनऊ से वाराणसी तक की 270 किमी की दूरी 62।35 किमी प्रति घंटे की गति से 4 घंटे 20 मिनट में तय करने के लिए एक ग्रीन कॉरिडोर तैयार किया जाने वाला है।

मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन के माध्यम से ऑक्सीजन की ढुलाई लंबी दूरियों पर सड़क परिवहन की तुलना में तेज है। ट्रेन 1 दिन में 24 घंटे तक चल सकती हैं, लेकिन ट्रक के चालकों को आराम आदि की आवश्यकता होती है। यह खुशी की बात हो सकती है कि टैंकरों की लोडिंग/अनलोडिंग को आसान बनाने के लिए एक रैम्प की आवश्यकता होती है।

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच डरा रहा तेजी से बढ़ता पॉजिटिविटी रेट

लॉकडाउन में बढ़ते वजन को घटाने में लगी नेहा कक्कड़, कर रहीं हैं वर्कआउट

इस वजह से कंगना ने बांधे भारतीय वायु सेना के तारीफों के पूल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -