रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचे सोने के दाम, फिर भी जमकर खरीदारी कर रहे भारतीय

Jul 16 2019 03:47 PM
रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचे सोने के दाम, फिर भी जमकर खरीदारी कर रहे भारतीय

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय बाजार में गत माह महंगी धातुओं के भाव ऊंचे होने के बाद भी भारत में सोने-चांदी की मांग में कमी नहीं आई है और गत वर्ष के मुकाबले सोने के आयात का मूल्य 13 प्रतिशत बढ़ गया जबकि चांदी के आयात में 14 प्रतिशत से अधिक का इजाफा हुआ. हालांकि हाल ही में भारत में महंगी धातुओं पर आयात शुल्क में 2.5 फीसदी की वृद्धि होने के बाद इस महीने देश के हाजिर बाजार में सोने-चांदी की मांग में सुस्ती बताई जा रही है.

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की तरफ से सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष जून में भारत ने लगभग 2.70 अरब डॉलर का सोना आयात किया जबकि एक वर्ष पूर्व जून 2018 में भारत ने करीब 2.39 अरब डॉलर का सोना आयात किया था. इस प्रकार सोने के आयात में गत वर्ष के मुकाबले 13.02 फीसदी की वृद्धि हुई. 

वहीं, गत माह जून में 41.69 करोड़ डॉलर की चांदी का आयात किया गया जबकि गत वर्ष इसी महीने चांदी के आयात का मूल्य 36.42 करोड़ डॉलर था. इस तरह चांदी का आयात इस वर्ष जून में पिछले साल के मुकाबले 14.47 प्रतिशत अधिक हुआ. वहीं, अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर इस वर्ष जून में सोने का मासिक औसत दाम 1,361.76 डॉलर प्रति औंस रहा है, जबकि गत वर्ष जून में सोने का औसत भाव 1,315.09 डॉलर प्रति औंस रहा था. 

हुआवेई करने जा रही है सैकड़ों अमेरिकी श्रमिकों की छंटनी

पांचवे दिन भी पेट्रोल के दामों में मिली राहत, डीजल की कीमत भी रही स्थिर

SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 अगस्त से मुफ्त में मिलेगी यह सर्विस