SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 अगस्त से मुफ्त में मिलेगी यह सर्विस

Jul 13 2019 05:43 PM
SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 अगस्त से मुफ्त में मिलेगी यह सर्विस

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने इंटरनेट व मोबाइल से एनईएफटी और आरटीजीएस से लेन देन पर लगने वाला शुल्क हटा लिया है. यह नियम 1 अगस्त से लागू होगा. बैंक की ओर से दिए गए एक बयान में कहा गया है कि SBI 1 अगस्त से आईएमपीएस पर भी शुल्क नहीं वसूलेगा. 

बैंक द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक, 'डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एसबीआई ने योनो (एसबीआई का एक इंटिग्रेटेड डिजिटल एंड लाइफस्टाइल प्लेटफॉर्म), इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के लिए आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) और एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स फंड ट्रांसफर सिस्टम) पर लगने वाला शुल्क हटाने का फैसला लिया है.'एसबीआई इससे पहले एनईएफटी के लिए 1 से 5 रुपये और आरटीजीएस के लिए 5-50 रुपये तक शुल्क वसूल करता था.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जुलाई से आरटीजीएस और एनईएफटी हस्तांतरण पर बैंकों पर शुल्क नहीं लगाने का निर्णय लिया और बैंकों से इसका फायदा ग्राहकों को हस्तांतरित करने के लिए कहा. आपको बता दें कि आईएमपीएस की फ्री सर्विस का लाभ एसबीआई के सभी 32 करोड़ ग्राहक उठा सकते हैं. आपको बता दें कि इमीडिएट पेमेंट सर्विसेज मतलब आईएमपीएस मोबाइल के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने का मोड है. इससे अकाउंट होल्डर मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कर सकता है. 

किराएदारों और माकन मालिकों के लिए बनेगा नया कानून, तैयार हुआ ड्राफ्ट

विस्तार एयरलाइन्स सिंगापुर के लिए शुरू करेगी इंटरनेशनल फ्लाइट, जानिए क्या रहेगा किराया

बजट के बाद पहली बार डीजल के दामों में आई कमी, पेट्रोल में भी दिखी स्थिरता