गरीब ने लगाई न्याय की दरकार
गरीब ने लगाई न्याय की दरकार
Share:

नरसिंहपुर से संदीप राजपूत की रिपोर्ट 

नरसिंहपुर। जिला मुख्यालय से महज 15 ,18 किलोमीटर दूर ग्राम समनापुर का एक ग्रामीण अपने भाई निहाल की करंट लगने से मृत्यु होने पर न्याय मांगता हुआ ,नरसिंहपुर पुलिस बड़ी ईमानदारी से सच्चाई से इसमें गहन जांच कर रही है। लेकिन सच नहीं ढूंढ पा रही वेश तो हमारा ऊर्जा विभाग बड़ा सक्रिय होता है यदि किसी ने एक घर से दूसरे घर में प्रकाश कर दिया तो उस पर पेनाल्टी और ना जाने कौन-कौन सी धाराएं लगाकर अपराधी बना दिया जाता है। 

उसे हजारों लाखों की पेनाल्टी देना पड़ती है और एफआईआर होती है। वह वाला फिर पुलिस उसको बहुत जल्द क्विक तरीके से  और जेल की कार्यवाही करने के लिए तत्पर हो जाती है लेकिन समनापुर की यह घटना विगत कई हफ्ते से अनदेखी बनी हुई है क्या कारण हो सकता है राजनीतिक कारण भी हो सकता है। सामाजिक कारण भी हो सकता है आर्थिक कारण भी हो सकता है कि फरियादी के पास यह तीनों ना हो तीनों व्यवस्थाएं ना हो ना धन हो ना पहुंच और ना ही समाज में ऊंचा औहदा हो तो ऐसे न्याय कैसे मिल सकता है। यह तो पात्री नहीं वर्तमान में गरीब कीड़े मकोड़ों की तरह अपनी हैसियत रखते हैं तो इन को न्याय नहीं दिला सकता यही तो मध्यप्रदेश सरकार का सुशासन है अब देखिए विडंबना गरीब की फरियादी ने सारे साक्ष्य पुलिस को दिए लेकिन पुलिस नहीं मान रही। बिजली विभाग की भी जिम्मेदारी बनती है कि किस प्रकार अपराधी ने खंभे से बिजली ली और खेत में तार के माध्यम से फैला दी यह अपने आप में एक अपराध है फिर सारी एजेंसियां सक्रिय क्यों नहीं हुई जिले का राजस्व विभाग भी सक्रिय होना था उसे मुआवजा और अन्य सुविधाएं व्यवस्थाएं दी जानी थी लेकिन नहीं क्योंकि वह गरीब है।

न्याय की दरकार न्याय की आवेदन न्याय की प्रार्थना पत्र और अपने सीधे-साधे लहजे में एसपी जिसे पुलिस अधीक्षक भी कहते हैं कि हां गुहार लगा दी लेकिन सुनवाई कुछ नहीं यह क्या हो रहा है। यह क्या हो रहा है क्या मानव मानव नहीं बचा क्या मानवता समाप्त सी हो गई क्या इस देश में न्याय नहीं बचा क्या कहेंगे इसे आप यह अकेला उदाहरण नहीं ऐसी कई उदाहरण हैं। यह तो संज्ञान में आ गया इसलिए सामने आ गया लेकिन यदि इसे न्याय नहीं मिला तो कोई कोई न कोई संगठन आगे आकर इसे न्याय दिलाने के लिए आगे आना चाहिए जिन जो अपने आप को जनप्रतिनिधि समाजसेवी कहते हैं इस मुद्दे को इस समस्या को इस व्यक्ति को न्याय दिलाने के लिए आगे आना चाहिए और इसे न्याय दिलाना चाहिए।

चोरी हुए 02 लाख मूल्य के मोबाइल बरामद

3 साल पुराने दुष्कर्म मामले में बाइज्जत बरी हुए बसपा सांसद अतुल राय, समर्थक मना रहे जश्न

किचन की अलमारी से आ रही है बदबू तो कपूर आएगा आपके काम

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -