अब पुलिस वाले नही ले सकेंगे घूस, न कर सकेंगे अभद्र व्यवहार
अब पुलिस वाले नही ले सकेंगे घूस, न कर सकेंगे अभद्र व्यवहार
Share:

भोपाल: मेरा देश बदल रहा हैं. आज कल हर जगह ये नारा सुनने को मिल रहा हैं मगर सरकार द्वारा जो कार्य किये जा रहे हैं उनसे तो यही लग रहा है की शायद सच में देश कुछ तो बदल रहा हैं. अभी तक आम जनता जिन्हें पुलिस से काफी शिकायत थी. अब उनकी सारी शिकायत बहुत जल्दी दूर होने वाली हैं. राज्य गृह मंत्रालय अब डायल-100 बाइक दस्ते के स्टाफ को बॉडी कैमरे देने की तैयारी में है. नए साल में ये कैमरे प्रदेश के सभी जिलों में आवंटित किया जायेंगे.

सरकार द्वारा ये फैसला पुलिस कर्मचारियों द्वारा जनता के साथ किए जाने वाले व्यवहार को जानने के लिए लिया गया हैं. गौरतलब हो कि ये कैमरा बटन के जैसा दिखने वाला होगा और इसे आसानी से कोई नही पहचान पायेगा. ये कैमरा शर्ट की जेब या कॉलर पर लगाया जा सकता है. सूत्रों के अनुसार सरकार ने बॉडी कैमरे का फैसला दो वजहों से लिया हैं एक तो ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मचारी जनता के साथ कैसा व्यवहार करते हैं इसका पता चल पायेगा. और दूसरा इससे स्टाफ के रवैये का जनता से फीडबैक अधिकारी आसानी ले सकेंगे. 

खबरों के अनुसार शुरुआती दौर में ये बॉडी कैमरा डायल-100 बाइक स्टाफ को दिए जाएंगे. गौरतलब हो की जिले में डायल-100 चार पहिया वाहन के बाद अब सरकार डायल-100 बाइक लेकर आ रही हैं. डायल-100 बाइक लाने का मुख्य उद्देश्य ये हैं कि ये उन तंग गलियो के घटनास्थल तक भी पहुंच सके जहाँ डायल -100 चार पहिया वाहन नही पहुंच पाते हैं. एडीजे टेली कम्युनिकेशन ने यह पहल की है. इस नई योजना का मुख्य उद्देश्य पुलिस के रिस्पांस टाइम को सुधारना और आम लोगों के दिलों में पुलिस के प्रति विश्वास अर्जित करना है.

पुलिस को मिलने वाले बॉडी कैमरे में वीडियोग्राफी और रिकार्डिंग दोनों सुविधाएं रहेंगी. इससे घटना स्थल व पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के ब्यौरे की रिकॉर्डिंग थाना प्रभारी से लेकर सक्षम अधिकारी देख सकेंगे. इस योजना को लेकर अधिकारियों का कहना हैं कि ये एक अच्छी येजना हैं इससे पुलिस वालो के खिलाफ आने वाली शिकायतों में कमी आएगी. क्योंकि स्टाफ को यह जानकारी रहेगी कि ड्रेस पर बॉडी कैमरा लगा है, जनता से वे अच्छा व्यवहार करेंगे. और जो लोग घटना स्थल पर कार्रवाई के दौरान कर्मचारियों से अभ्रद व्यवहार करेंगे, उनकी पहचान बॉडी कैमरे के जरिये आसानी से हो जाएगी. 

26 साल की लेडीज डॅाक्टर 16 साल के लड़के के साथ बुझाती आ रही हवस की प्यास, पढ़कर हैरान रह जाओगे

ट्यूशन टीचर और दो बच्चो की मां, फिर जो हुआ वह पढ़कर हिल जाओगे

इन दो जगहों को छूने मात्रा से लड़की आपसे संबंध बनाने को हो जाएगी बेताब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -