सांप को पकड़ते हुए Youtube पर वीडियो शेयर करता था शख्स, अब मिली ये बड़ी कामयाबी
सांप को पकड़ते हुए Youtube पर वीडियो शेयर करता था शख्स, अब मिली ये बड़ी कामयाबी
Share:

देहरादून: देहरादून के सहसपुर में एक व्यक्ति को नागराज के कारण नौकरी मिल गई। सुनने में यह बात थोड़ी अजीब लगे किन्तु यह पूरी तरह से सच है। दरअसल जहरीले सांपों को पकड़ने वाले आदिल नाम के व्यक्ति का एक वीडियो यूट्यूब पर देखकर वन विभाग ने उसे नौकरी पर रख लिया। आदिल कुछ ही मिनटों भयंकर सापों को सुरक्षित पकड़ लेता है। 

आदिल ने कहा कि पहला रेस्क्यू पनियल सांप का किया था, उस वक़्त वह  5वीं कक्षा के पढ़ते थे। उन्होंने कहा कि इस जोखिम भरे खेल देखने के लिए वो दूसरे के घर में घंटों टेलीविज़न देखने जाते थे। इस विषय पर जानकारी जुटाने के लिए उन्होंने कई पुस्तकों को भी पढ़ा। अदिल ने बताया की भारत मे तकरीबन 300 सर्प प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें 4 प्रजातियां बहुत खतरनाक है, यह सभी प्रजातियां मांसाहारी होती है। 

आदिल ने बताया कि जब उन्होंने रेस्क्यू आरम्भ किया तो लोगों ने उनका साथ दिया। उनके रेस्क्यू करने की कई फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हुईं। जिसके चलते वन विभाग ने उन्होंने पहले तो पर रेस्क्यू के लिए हायर कर 500 रुपये का भुगतान किया। मगर बाद मे उन्हें संविदा पर नौकरी दी है। तत्पश्चात, उन्होंने देहरादून की झाझरा, टिमली,सहसपुर, विकासनगर, जैसी वन रेज मे रेस्क्यू कर 7 से 8 हजार प्रति माह कमा रहे है। सामान्य रूप से सांपों को मनुष्यों के लिए खतरा माना जाता है। किन्तु आदिल सांपों की रक्षा और लोगों को उनके प्रति जागरूक करते हैं।  अदिल को सांपो का रेस्क्यू कर जंगल में सुरक्षित छोड़ना पंसद है। कुछ वीडियो में वो इशारों में उन्हें सांप से बात करते भी देखा गया है। 

मृत माँ को जिन्दा समझ रहा था बच्चा, कई घंटों शव से लिपटा रहा... रुला देगी ये कहानी

'भाजपा में शामिल हो सकते हैं कांग्रेस और TRS के कई विधायक..', BJP का दावा

लोगों के टॉयलेट से सड़ गया पूरा पुल! सफाई में कह डाली ये बड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -