अगली बुलेट ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी
अगली बुलेट ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी
Share:

नई दिल्ली : मुंबई-अहमदाबाद के बाद अब अगली बुलेट ट्रेन दिल्ली से वाराणसी चलाए जाने की घोषणा हुई है। दोनों शहरों के बीच की दूरी 782 किमी है, जो कि बुलेट ट्रेन के जरिए 2 घंटे 40 मिनट में पूरी की जा सकेगी। फिलहाल दिल्ली से वाराणसी तक के बीच की दूरी तय करने में अलग-अलग ट्रेनें 10 से 14 घंटे का समय लेती है। इस कॉरिड़ोर के लिए सरकार स्पेनिश फर्म से बात कर रही है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी नवंबर तक आएगी।

मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलाए जाने वाली बुलेट ट्रेन की शुरुआत 2023 तक होगी। दिल्ली वाराणसी मार्ट दिल्ली-कोलकाता कॉरिडोर का हिस्सा होगी। दिल्ली से वाराणसी पहुंचने के क्रम में ट्रेन अलीगढ़, आगरा, कानपुर, लखनऊ और सुल्तानपुर से गुजरेगी। एक अनुमान के मुताबिक इसमें 43,000 करोड़ रुपए का खर्च आने की संभावना है। फाइनल कॉस्ट पूरी रिपोर्ट तैयार होने के बाद ही ज्ञात हो सकेगी।

मुंबई-अहमदाबाद प्रोजेक्ट की लागत 92 हजार करोड़ है। जिसके लिए जापान की कंपनी को अप्रोच किया गया है। इस रुट पर 508 किमी की दूरी 2 घंटे में तय की जा सकेगी। इस प्रोजेक्ट के लिए जापान से 90 हजार करोड़ रुपए की राशि लोन ली गई है। भारत को 0.1 प्रतिशत की ब्याज दर के हिसाब से 50 सालों में इस रकम को वापस जापान को चुकानी है।

जापानी इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन एजेंसी (JICA) ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन की प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट भारत को सौंप दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, 508 किलोमीटर के इस रूट पर 21 किलोमीटर की अंडर वाटर टनल भी बनाई जाएगी। यह ठाणे क्रीक से विरार तक हो सकती है। लोन एग्रीमेंट इस साल के आखिर तक साइन हो जाएंगे। लोन एग्रीमेंट के तहत बुलेट ट्रेन के लिए पावर सिस्‍टम भी जापान से ही इंपोर्ट किए जाएंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -