इंसानों से दाेस्ती पड़ी भारी, बाघ-बाघिन को मिली सजा
इंसानों से दाेस्ती पड़ी भारी, बाघ-बाघिन को मिली सजा
Share:

भाेपाल: बांधवगढ़ नेशनल पार्क के एक बाघ और बाघिन काे इंसानाें से दाेस्ती की सजा मिल गई है. जिसमें ये दाेनाें अब 21 दिन के लिए कमरे में सजा काटेंगे. जी हां  सही सुना आपने यदि ये दाेनाें इंसानाें से दाेस्ती नहीं रखते तब इन्हें सतपुड़ा नेशनल पार्क के खुले जंगल में छाेड़ दिया जाता. आपको बता दे कि, बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की रंछा वाली बाघिन के वयस्क हाे रहे दाेनाें शावक बीते बुधवार रात 12 बजे वन विहार नेशनल पार्क पहुंचे थे. बीते गुरुवार की सुबह इन्हें विशेष क्वारेंटाइन में प्राेटाेकाल के अंतर्गत रखा गया है. इसके पश्चात् इन्हें खुले बाड़े में छाेड़ दिया जाएगा. वन विहार प्रबंधन ने अभी दाेनाें शावकाें का नामकरण नहीं किया है. डिप्टी डायरेक्टर एके जैन ने कहा कि कर्मचारियाें ने बंधन, बंधनात, बरूनी, बलसिंगम, बंधुला जैसे दाे दर्जन से ज्यादा नाम सुझाए गए हैं. पार्क की डायरेक्टर इनमें से नाम चुनेंगी. उसके पश्चात् इनका नामकरण किया जाएगा.

बांधवगढ़ नेशनल पार्क के डायरेक्टर विंसेंट रहीम ने कहा कि नवंबर 2017 में दाेनाें शावक एक किले के पास लावारिश घूम रहे थे. इस दाेनाें शावक पर नजर रखने पर पता चला कि इनकी मां इन्हे छोड़कर चली गई थी. वहीं, शारीरिक रूप से शावक बहुत ही कमजाेर थे इसलिए मां ने उन्हें त्याग दिया था.

साल 2019 में दोनों शावकों का वीडियो भी वायरल हो गया था. इसमें इनका केयर टेकर दाेनाें काे अपने हाथों से सहलाकर प्रेम करते नजर आ रहा था. वहीं, वीडियो के सामने आने पर बाघों के रहन सहन में इंसानी दखल का कुछ वन्य जीव प्रेमियों ने विरोध भी जताया था. इसके पश्चात् इन्हें इंसानी दखल से दूर रखा गया था. तीन वर्ष के पश्चात् भी ये जंगल के स्वछंद वातावरण लायक नहीं बन पाए. अपने खुद के दम पर जीवनयापन नहीं करने की स्थिति में इन्हें भाेपाल भेजा गया .

भुवनेश्वर : अमित शाह का हुआ भव्य स्वागत, इन भाजपाइयों ने किया आभार प्रकट

कौन है आप पार्षद ताहिर हुसैन, कहां से रखता है ताल्लुक

पीएचडी प्रवेश परीक्षा: 236 सीटों के लिए आये इतने आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -