पीएचडी प्रवेश परीक्षा: 236 सीटों के लिए आये इतने आवेदन
पीएचडी प्रवेश परीक्षा: 236 सीटों के लिए आये इतने आवेदन
Share:

केंद्रीय विश्वविद्यालय में पीएचडी में प्रवेश के लिए परीक्षा एक मार्च को हो सकती है। इसके साथ ही विवि प्रबंधन ने आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी किए हैं। वहीं पीएचडी की प्रवेश परीक्षा के लिए सीयू के अस्थायी परिसर शाहपुर, राजकीय महाविद्यालय शाहपुर, धौलाधार परिसर-एक धर्मशाला और प्रदेश विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र खनियारा में परीक्षा केंद्र स्थापित किए  जा रहे हैं। 

इसके अलावा केंद्रीय विवि ने 24 विभागों में पीएचडी की 236 सीटों के लिए आवेदन मांग थे। वहीं सभी विषयों में लगभग 1900 अभ्यर्थियों के ऑनलाइन आवेदन किए हैं, जो अब प्रवेश परीक्षा देंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें की, केंद्रीय विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि पीएचडी प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिए हैं। अभ्यर्थी विवि की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

सीयू के अंग्रेजी विभाग में 3, हिंदी में 17, संस्कृत में 25, शिक्षा में 17, पत्रकारिता एवं जनसंचार में 5, बिजनेस स्कूल में 26, पर्यटन में 5, अर्थशास्त्र में 17, पर्यावरण विज्ञान में 15, कंप्यूटेशनल जीव विज्ञान और जैव सूचना विज्ञान में 10, गणित में 2, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में एक, भौतिकी और खगोलीय विज्ञान में 6, रसायन और रासायनिक विज्ञान में 2, जीव विज्ञान में 6, राजनीति शास्त्र में 15, इतिहास में 22, समाजशास्त्र और सामाजिक नृविज्ञान में 8, समाज कार्य में 12, दीनदयाल उपाध्याय अध्ययन में 12, दृश्य कला में 4 सीटें भरीं जा सकती है।

'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' के तहत आयोजित की गई करियर काउंसिलिंग

यूपी विधान परिषद : शिक्षक व स्नातक खंड निर्वाचन क्षेत्र में इस दिन होगा चुनाव

पुलिस और अपराधी के बीच जबरदस्त झड़प, सुबह करीब 6.15 बजे मौत की भेट चढ़ा मुजरिम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -