भोपाल में दिखी नवरात्रि की भव्यता, अलग अलग थीम पर सजे मां दुर्गा के दरबार
भोपाल में दिखी नवरात्रि की भव्यता, अलग अलग थीम पर सजे मां दुर्गा के दरबार
Share:

भोपाल/ब्यूरो। शारदीय नवरात्र शुरू होते ही मां दुर्गा पूजा की धूम दिखाई दे रही है। घर - घर में माता रानी को विराजमान किया गया। इस मौके पर शहर के मुख्य बाजारों को खूबसूरत साज सज्जा किओ गई है।  आपको बता दे की कोरोना के चलते पिछले कुछ सालों से सभी प्रकार आयोजनों पर प्रतिबंध लगा हुआ था।  जिसके बाद इस वर्ष कई आयोजन किये जा रहे है। 

उत्सव के चलते शहर के रोशनपुरा मार्केट में माता रानी के साथ शिव - पार्वती की मूर्ति भी रखी गई। इस दौरान 12 ज्योतिर्लिंग, भगवान गणेश के साथ अमृत मंथन की झांकी भी लगाई गई। साथ ही 35 फीट की शिवलिंग भी भक्तों को रिझा रही है। भोपाल  के बिट्टन मार्केट में इस बार समिति में मां नर्मदा परिक्रमा की थीम रखी गई है। यहां नर्मदा परिक्रमा स्थल को तैयार करने के लिए 51000 लीटर नर्मदापुरम से लाया गया है। मां दुर्गा की प्रतिमा के अलावा 35 देवी देवताओं की प्रतिमा स्थापित की गई हैं।

रोशनपुरा की झांकी में द्वादश ज्योतिर्लिंग स्थापित किए गए हैं। यहां झांकी में मां की प्रतिमा 36 फीट चौड़ी और 14 फीट ऊंची है। भगवान श्री गणेश और कार्तिकेय मां पार्वती के साथ विराजे गए। मुख्य द्वार 84 फीट ऊंचा है। यहां 35 फीट ऊंचा शिवलिंग भी और सामने सेल्फी पाइंट बनाया गया है। पूरा पंडाल और झांकी में कुबेरेश्वर मंदिर की झलक भी देखने को मिल रही है।

2600 वर्षों से मटकों में रखा 'पनीर' मिला, इससे पहले इजिप्ट में मिला था 4500 वर्ष प्राचीन सूर्य मंदिर

वर्ल्ड कप में ‘बेहतर प्रभाव’ डालने की तैयारी कर रहे गुरजंत

अब ओवैसी और शिवपाल को रिझाने की कोशिश में राजभर, साथी नेता लगातार दे रहे झटका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -