संसद ने बुलाया विशेष सत्र, इतने दिनों तक होगी बैठक
संसद ने बुलाया विशेष सत्र, इतने दिनों तक होगी बैठक
Share:

गुरुवार को संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी के अनुसार, सरकार ने संसद का एक विशेष सत्र बुलाया है जो 18-22 सितंबर, 2023 तक पांच दिनों तक चलेगा। विशेष सत्र, जो 9 और 10 सितंबर को देश की राजधानी में होगा। जी20 शिखर सम्मेलन के कुछ दिनों बाद, अभी तक कोई आधिकारिक एजेंडा नहीं दिया गया है। प्रह्लाद जोशी ने एक्स (पहले ट्विटर) पर कहा कि वह अमृत काल के बीच संसद में सार्थक चर्चा और बहस की उम्मीद कर रहे थे। विशेष सत्र की घोषणा से राजनीतिक हलके हैरान रह गए क्योंकि पार्टियां इस साल के अंत में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारी कर रही थीं। 

यह भी पढ़ें: G-20 सम्मेलन को लेकर जारी हुई ट्रैफिक एडवाइज़री, रेल यात्री भी दे ध्यान

मोदी के नेतृत्व वाले प्रशासन के नौ वर्षों के दौरान आयोजित यह पहला ऐसा विशेष सत्र है, जिसमें 30 जून, 2017 की आधी रात को जीएसटी के लॉन्च के उपलक्ष्य में लोकसभा और राज्यसभा की विशेष संयुक्त बैठक बुलाई गई थी। अलग से मिलेंगे जैसा कि वे आम तौर पर सत्रों के दौरान करते हैं, इस बार यह पूर्ण पांच दिवसीय सत्र होगा। विधानमंडल के बजट, मानसून और शीतकालीन सत्र आम तौर पर प्रति वर्ष तीन बार आयोजित किए जाते हैं।

लोकसभा चुनाव जल्दी?

संसदीय कार्य मंत्री की घोषणा के बाद पांच दिवसीय सत्र के एजेंडे को लेकर अफवाहें फैलने लगीं. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, जिन एजेंडे पर विचार किया गया था उनमें से एक मौजूदा संसद को भंग करना और समय से पहले लोकसभा चुनाव की घोषणा करना था। लेकिन अगर समय से पहले लोकसभा चुनाव वास्तव में एजेंडे में थे, तो संसद का विशेष सत्र बुलाना जरूरी नहीं था। इसके बजाय यह निर्णय कैबिनेट द्वारा किया जा सकता है। 

हालाँकि, सूत्रों के अनुसार, भाजपा सरकार ने पिछले पाँच वर्षों में अपनी उपलब्धियों को उजागर करने और संसद सत्र के दौरान जनता को यह समझाने की योजना बनाई होगी कि इस वर्ष के लिए योजनाबद्ध राज्य चुनावों के अलावा मध्यावधि चुनाव कराना क्यों आवश्यक था। .

यह भी पढ़ें: चीन और भारत के पर्यटकों को लुभाने के लिए वीजा नियमों में ढील दे सकता है थाईलैंड

हालांकि, सूत्रों ने एएनआई को बताया कि यह सब सिर्फ अनुमान है और कोई भी अगले महीने होने वाले संसद सत्र के कार्यक्रम के बारे में पूरी तरह से निश्चित नहीं है।

केंद्र की हाल की उपलब्धियों की चर्चा, जैसे चंद्रयान -3 मिशन की सफलता और पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल के तहत दिल्ली में जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन, जिसे "अमृत काल" करार दिया गया है, एक शब्द जिसका इस्तेमाल एक को दर्शाने के लिए किया जाता है। शासन का "स्वर्णिम" काल, इस सट्टा सूची के अन्य एजेंडा आइटमों में से एक था। 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' विधेयक, जो एक साथ राज्य और आम चुनाव की अनुमति देगा, संभावित एजेंडा वस्तुओं की सूची में भी था।

संसद के विशेष सत्र का विरोध

कांग्रेसी राहुल गांधी ने गुरुवार को सुझाव दिया कि यह "थोड़ी घबराहट" का संकेत हो सकता है। मुंबई में एक कांग्रेस नेता ने दावा किया, ''मैं अनुमान लगाता हूं कि यह हल्की घबराहट का संकेत हो सकता है। उन्होंने अचानक उसी घबराहट के कारण संसद में मेरी सदस्यता रद्द करने का फैसला किया, जो उस समय हुई थी जब मैं संसद भवन में बोल रहा था।'' राहुल गांधी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह बात कही। मुंबई में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी अडानी समूह के खिलाफ आरोपों जैसे मुद्दों को लेकर "असहज" और "बहुत घबराए हुए" हैं क्योंकि वे उनके "बहुत करीब" हैं। दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, ''केंद्र सरकार किसी से सलाह नहीं लेती और किसी राजनीतिक दल से बात नहीं करती.'' केंद्र सरकार द्वारा इस तरह से लोकतंत्र का गला घोंटा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: भूटान ने दैनिक पर्यटक शुल्क में की गिरावट

हालाँकि, विकास के जवाब में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश की एक्स पर एक पोस्ट के अनुसार, अदानी समूह के खिलाफ आरोपों की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग संसद के अंदर और बाहर दोनों जगह गूंजती रहेगी। "मोदी-शैली समाचार चक्र प्रबंधन। 1. मोदानी-घोटाले के सबसे हालिया खुलासे आज की खबरों पर हावी हैं। 2. लगातार बढ़ती भारतीय पार्टियां कल मुंबई में बुलाई जाएंगी। कोई कैसे प्रतिक्रिया दे सकता है? जब मानसून सत्र अभी तीन सप्ताह पहले ही समाप्त हुआ था इससे पहले, संसद का 5 दिवसीय विशेष सत्र बुलाएं। उन्होंने कहा, जेपीसी की मांग फिर भी संसद के अंदर और बाहर सुनी जाती रहेगी। एआईएमआईएम के अध्यक्ष और लोकसभा सदस्य असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, ''हमें उम्मीद है कि पीएम चीन पर चर्चा की अनुमति देंगे.''

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -