अब देश की सेना को करीब से जान सकेगी आम जनता ! CM योगी ने लखनऊ में किया खास फेस्टिवल का शुभारंभ, प्रवेश मुफ्त
अब देश की सेना को करीब से जान सकेगी आम जनता ! CM योगी ने लखनऊ में किया खास फेस्टिवल का शुभारंभ, प्रवेश मुफ्त
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आज शुक्रवार (5 जनवरी) को लखनऊ के सूर्या स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 'नो योर आर्मी फेस्टिवल' (Know Your Army Festival) का उद्घाटन किया। कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद वह हाथों में बंदूक थामे भी नजर आए. आगामी सेना दिवस के मद्देनजर तीन दिनों के लिए एक प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसमें टैंक, आर्टिलरी गन और रडार सहित भारतीय सेना के विभिन्न आधुनिक हथियारों का प्रदर्शन किया जाएगा। बता दें कि, हर किसी को 'नो योर आर्मी फेस्टिवल' में जाने की अनुमति है और प्रवेश निःशुल्क है। यह पहली बार है जब 15 जनवरी को सेना दिवस मनाने के लिए लखनऊ में महोत्सव का आयोजन किया गया है।

 

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारतीय सेना देश के 140 करोड़ लोगों के शौर्य का प्रतीक है। उन्होंने बताया कि सेना दिवस मनाने के लिए लखनऊ को चुना गया और उन्होंने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना का आभार व्यक्त किया। उन्होंने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि, ''आज से लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय 'नो योर आर्मी फेस्टिवल-2024' के उद्घाटन कार्यक्रम में भाग लिया। इस समारोह के माध्यम से हमारे युवाओं को भारतीय सेना, उनके शौर्य और पराक्रम को जानने का अवसर मिलेगा। इस समारोह के लिए भारतीय सेना को हार्दिक बधाई!"  

इस संबंध में उप जनसंपर्क पदाधिकारी शांतनु प्रताप सिंह ने बताया कि छावनी स्थित सूर्या स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शुक्रवार से 'नो योर आर्मी फेस्टिवल' का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत आम जनता के लिए सेना के हथियारों और अन्य वस्तुओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी, ताकि लोग अपनी सेनाओं के बारे में और अधिक जान सकें। उन्होंने कहा कि महोत्सव में टी-90 टैंक, टी-70 टैंक, आकाशवाणी आर्टिलरी गन, 9 वज्र, वेपन लोकेटिंग रडार स्वाति और 155 मिमी आर्टिलरी गन सहित अन्य का प्रदर्शन शामिल होगा। इनके अलावा, वर्दी, आधुनिक मशीन गन, पिस्तौल, रॉकेट लॉन्चर और बहुत कुछ प्रदर्शनी में प्रदर्शित होंगे।

बता दें कि इस प्रदर्शनी में प्रवेश के लिए विशिष्ट समय निर्धारित किया गया है। प्रदर्शनी सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुली रहेगी और इस अवधि के दौरान उपस्थित लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी। यह प्रदर्शनी 7 जनवरी तक जारी रहेगी। कार्यक्रम में सेंट्रल कमांड के आर्मी कमांडर भी मौजूद रहेंगे और एक हेल्प डेस्क भी बनाई गई है। यूथ हेल्प डेस्क पर व्यक्ति लखनऊ स्थित जोन भर्ती कार्यालय से सेना भर्ती के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हेल्प डेस्क 'अग्निवीर' बनने से लेकर एनडीए प्रवेश परीक्षा और सीडीएस प्रवेश परीक्षा से लेकर सेना में भर्ती तक की जानकारी प्रदान करेगा।

कांस्टेबल के हत्यारे अरुण यादव के घर पर चला योगी सरकार का बुलडोज़र, चंद मिनटों में जमींदोज़ हुआ हिस्ट्रीशीटर का ठिकाना

अमित शाह से मिले मिजोरम के सीएम लालदुहोमा, म्यांमार से भारत आ रहे शरणार्थियों को लेकर हुई चर्चा

गोरी मैम के घर हुई लाखों की चोरी, न्यूज लीक होने से परेशान हुई एक्ट्रेस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -