इस दिन होगी विपक्षी गठबंधन 'INDIA' की पहली बैठक, बनेगी मोदी सरकार को गिराने की रणनीति
इस दिन होगी विपक्षी गठबंधन 'INDIA' की पहली बैठक, बनेगी मोदी सरकार को गिराने की रणनीति
Share:

नई दिल्ली: विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की पहली मीटिंग बृहस्पतिवार को होगी. इस बैठक में मॉनसून सत्र में मोदी सरकार को घेरने पर साझा रणनीति बनेगी. सूत्रों के अनुसार, यह बैठक राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के चेंबर में होगी. संसद का मॉनसून सत्र 20 जुलाई से आरम्भ होगा तथा यह 11 अगस्त तक चलेगा. विपक्षी दल के एक नेता ने बताया कि मॉनसून सत्र के पहले दिन से संसद में उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा के लिए मीटिंग बुलाई गई है. 

सूत्रों के अनुसार, बेंगलुरु में मंगलवार को हुई विपक्षी बैठक में जिस रणनीति पर चर्चा हुई थी, उसे संसद में भी विपक्षी दलों द्वारा अपनाया जाएगा. सभी पार्टी नेताओं ने सर्वसम्मति से उन मुद्दों पर साथ आने का निर्णय लिया, जिन्हें वे संसद में सरकार के खिलाफ उठाना चाहते हैं. इससे पहले 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में विपक्षी दलों की मीटिंग हुई थी. कांग्रेस की बुलाई इस मीटिंग में 26 दल के नेता सम्मिलित हुए थे. मीटिंग में नए गठबंधन का नाम I.N.D.I.A मतलब इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस रखा गया है. 

बैठक के पश्चात् राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में गठबंधन को INDIA नाम क्यों दिया गया, इसका कारण बताया. उन्होंने कहा, ये लड़ाई विपक्ष और भाजपा के बीच नहीं है. लड़ाई भाजपा की विचारधारा एवं उनकी सोच के खिलाफ है. वो देश पर हमला कर रहे हैं. बेरोजगारी फैल रही है. ये लड़ाई देश के लिए है इसलिए इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (INDIA) नाम चुना गया. गठबंधन का नाम 'INDIA' रखने के पश्चात् इसकी टैगलाइन Jeetega Bharat (जीतेगा भारत) रखी गई है. इसका लक्ष्य है कि 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराना. कहा जा रहा है कि जीतेगा भारत (भारत जीतेगा) पर आखिरी फैसला कल देर रात विचार-विमर्श के पश्चात लिया गया. टैगलाइन को कई क्षेत्रीय भाषाओं में दिखाया जाएगा. बेंगलुरु में हुई बैठक में जो 26 दल सम्मिलित हुए, उनके पास लोकसभा में NDA की 330 सीटों की तुलना में 150 सीटें हैं. 

इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान ऐसी हो गई थी सोनिया गांधी की हालत, राहुल गाँधी ने शेयर की तस्वीर

जबलपुर में आज खुलेंगे बरगी बांध के गेट, अलर्ट पर प्रशासन

माता-पिता ने मोबाइल यूज करने पर डांटा तो नाराज बेटी ने उठाया ये खौफनाक कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -