जबलपुर में आज खुलेंगे बरगी बांध के गेट, अलर्ट पर प्रशासन

जबलपुर में आज खुलेंगे बरगी बांध के गेट, अलर्ट पर प्रशासन
Share:

जबलपुर: जबलपुर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है यहाँ बुधवार को बरगी बांध का लेवल 418.45 मीटर है। अत: शाम 6 बजे 5 गेट 0.80m तक खोले जाएंगे, जिससे नर्मदा के घाटों पर 4 से 6 फुट की बढ़ोतरी होगी। कार्यपालन यंत्री ए. के.सूरे ने सर्व साधरण से सुरक्षित दूरी बनाए रखने का अनुरोध किया है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके उत्तर पश्चिम से होते हुए मध्य प्रदेश में प्रवेश करने की संभावना है। कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से जबलपुर समेत संभाग के जिलों के जिलों में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, मौसमी प्रणालियों के प्रभाव से फिलहाल बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के जल स्तर को नियंत्रित करने के लिए 5 गेट को खोला जा सकता है। इन्हें बांध का जलस्तर देखते हुए आधा-आधा मीटर ही खोला जाएगा। इनसे प्रति सेकेंड 325 घन मीटर पानी की निकासी होगी। इसे देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी कर निचले क्षेत्र के रहवासियों से नर्मदा तट से सुरक्षित दूरी बनाए रखने का बोला है। रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना के मुख्य अभियंता डी एल वर्मा ने कहा कि बरगी जलाशय के 14 हजार 556 वर्ग किलोमीटर के जलग्रहण क्षेत्र में विगत 4 दिनों में 42.38 मिलीमीटर बारिश हुई है। इससे इसका जल स्तर सोमवार, दोपहर 12 बजे 417.95 मीटर तक पहुंच गया।

प्रतिदिन हो रही बारिश से आहिस्ता-आहिस्ता औसत वर्षा का आंकड़ा बढ़ रहा है। 24 घंटे में 9.86 मिलीमीटर बारिश हुई वहीं मानसून सीजन में कुल वर्षा का आंकड़ा 18 इंच तक पहुंच गया है। वहीं गत वर्ष आज के दिन तक 18.8 इंच बारिश हुई थी। यानी इस बार मानसून ने देरी से भले दस्तक दी पर रफ्तार तेज है। विदित हो कि इस बार मानसून 25 जून से सक्रिय हुआ था जबकि गत वर्ष 16 जून को ही प्रवेश कर गया था। बहरहाल बारिश के दौर में तापमान में घटबढ़ जारी है। सोमवार को अधिकतम तापमान 30.0 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

माता-पिता ने मोबाइल यूज करने पर डांटा तो नाराज बेटी ने उठाया ये खौफनाक कदम

प्रेमी संग भागी 3 बच्चों की माँ, लोगों ने प्रेमी को दी ये रूह कंपा देने वाली सजा

'अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी BSP', मायावती ने किया बड़ा ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -