चुनाव आयोग ने लालू को थमाया कारण बताओ नोटिस

By Sandeep Meena
Oct 02 2015 03:18 AM
चुनाव आयोग ने लालू को थमाया कारण बताओ नोटिस

पटना : केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को जातिवादी टिप्पणी के चलते आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में गुरुवार को कारण बताओ नोटिस थमाया है। बता दे की आयोग के नोटिस में कहा गया की आपके बयानों को पहली नजर में देखने के बाद पाया गया कि आपने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है।

आयोग ने नोटिस पर RJD अध्यक्ष से 6 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे तक जवाब मांगा है। बता दे की बिहार में मंगलवार को चुनावी रैली के दौरान जातिवादी टिप्पणी करने के आरोप के चलते लालू के खिलाफ प्राथमिकी दायर की गई थी। बिहार के राघोपुर से अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए लालू ने इस चुनाव को पिछड़ी और अगड़ी जातियों के बीच सीधी लड़ाई बताया था।

उन्होंने यादव समुदाय और अन्य पिछड़े वर्गों से चुनाव में महागठबंधन को वोट देकर NDA को बुरी तरह पछाड़ने की अपील की। नोटिस में आयोग का कहना है कि धर्म, जाति, समुदाय या भाषा के आधार पर विभिन्न समुदायों में घृणा और नफरत फैलाना जन प्रतिनिधित्व कानून, 1951 की धारा 125 के तहत अपराध है। इसे भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए और धारा 505 (2) के तहत भी अपराध करार दिया गया है।