थकान उतारना है जो जरूर पढे ये आसान तरीके

जैसा की आप जानते है की आज के युग मे बिना अधिक परिश्रम के कुछ नहीं मिलता, लेकिन अधिक परिश्रम से थकान होना तो स्वाभाविक सी बात है। एक बार थकान आ जाए तो ऐसे मे दूसरा काम करने का भी मन नहीं करता है, क्योंकि शरीर सुस्त हो जाता है। फिर आपको बस आराम की जरूरत होती है। तो ऐसे मे अपनाए ये टिप्स और जल्द ही मिटाए अपनी थकान। 

मालिश करें

अगर आपको थकान महसूस हो रही है तो ऐसे मे अपनी दो अँगुलियों के पोरों से चेहरे की हल्की-हल्की मालिश करते रहे कुछ समय तक आपकी थकान दूर हो जाएगी।  इससे ब्लड सर्कूलेशन भी बढ़ता और आपको भी महसूस नहीं होगी। अब नाक के दोनों ओर अपनी अँगुलियों से मालिश करें और धीरे-धीरे दोनों आँखों के बीच वाले भाग से मालिश करते हुये आँखों के नीचे ले जाए और मसाज करते रहे , भौहों तक मसाज करें। भौहों पर हल्का दबाव डालते हुए मसाज करे और ये प्रक्रिया अंदर से बाहर की ओर मसाज करते हुये दोहराए। अब आँखों के बाहरी किनारों पर हल्के हाथो से मसाज करें । 

इसके बाद आँखों के एकदम नीचे की ओर मसाज करते हुये गालों के बीच हल्की मालिश करते हुए फिर ऊपर से ही मसूड़ों की भी मालिश करें और जबड़ों को अंगुलियों की पकड़ में लें और जबड़ों के किनारों पर हल्का दबाव डालें, तेल से मसाज करे इसके प्रयोग से भी शरीर की थकावट दूर होती है। सुगंधित तेल से मालिश करने से ताजगी महसूस होती है। मसाज के लिए सुगंधित तेल की कुछ बूँदें को वनस्पति तेल में मिलाकर मालिश करनी चाहिए। इससे जल्द ही थकान दूर हो जाती है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -