इस तारीख को खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट, बसंत पंचमी के दिन शुभ मुहूर्त का हुआ ऐलान
इस तारीख को खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट, बसंत पंचमी के दिन शुभ मुहूर्त का हुआ ऐलान
Share:

बदरीनाथ: उत्तराखंड के प्रतिष्ठित चार धाम की यात्रा की मुख्य यात्रा बदरीनाथ धाम की यात्रा के आरम्भ की घोषणा कर दी गई है। इस साल 12 मई से बद्रीनाथ यात्रा की शुरू हो जाएगी। चार धाम की यात्रा की शुरुआत अक्षय तृतीया से आरम्भ होती है। इस वर्ष अक्षय तृतीया 10 मई को है। इस वजह से गंगोत्री धाम एवं यमुनोत्री धाम के कपाट 10 मई को खुल जाएंगे। गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के बाद केदारनाथ धाम एवं बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की दिनांक की घोषणा की जाती है। बदरीनाथ के कपाट खुलने की तारीख की घोषणा प्रत्येक वर्ष बसंत पंचमी के दिन होती है। बुधवार को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि की घोषणा कर दी गई।

श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि नरेंद्र नगर स्थित राजदरबार में बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर निर्धारित की गई। महाराजा मनुज्येंद्र शाह ने बताया कि श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को 6 बजे ब्रह्ममुहूर्त को खोले जाएंगे। 14 फरवरी बुधवार को बसंत पंचमी के अवसर पर श्री डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत द्वारा गाडू घड़ा नरेंद्र नगर स्थित राजमहल को सौंपा गया। तत्पश्चात, राजमहल में 25 अप्रैल को गाडू घड़ा में तिलों का तेल पिरोकर कपाट खुलने से पूर्व बदरीनाथ धाम पहुंचाया जाएगा।

कपाट खुलने के पश्चात् यह तेलकलश भगवान श्री बदरी विशाल के नित्य अभिषेक में इस्तेमाल किया जाएगा। राजमहल में होने वाले कार्यक्रम को लेकर महारानी माला राजलक्ष्मी, राजपुरोहित पंडित कृष्ण प्रसाद उनियाल, बदरीनाथ धाम के मुख्य पुजारी रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी भी उपस्थित रहे। अब केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि की घोषणा की जाएगी। कहा जा रहा है कि 14 मई तक केदारनाथ यात्रा शुरू होने का भी अनुमान व्यक्त किया जा रहा है। विधिवत तरीके से महाशिवरात्रि के मौके पर केदारनाथ यात्रा की शुरुआत होने का ऐलान किया जाएगा।

बीवाईडी सील प्रीमियम इलेक्ट्रिक सेडान जल्द भारत में होगी लॉन्च, मिलेगी 700 किमी की रेंज

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और सबसे उम्रदराज़ क्रिकेटर डीके गायकवाड़ का निधन, BCCI ने जताया शोक

प्रेशर कुकर में बनाएं तंदूरी रोटी, इसका स्वाद ढाबे जैसा होगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -