दुनियाभर में जारी है कोरोना वैक्सीन की खोज, 40 देशों ने दिए 800 करोड़
दुनियाभर में जारी है कोरोना वैक्सीन की खोज, 40 देशों ने दिए 800 करोड़
Share:

वाशिंगटन: वैश्विक महामारी का रूप ले चुका कोरोना वायरस आज लोगों की जान का दुश्मन बन बैठा है, हर दिन कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या और भी बढ़ती जा रही है, इतना ही नहीं इस वायरस कि चपेट में आ कर कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है, वहीं हर दिन कोई न कोई मासूम इस वायरस के आगे अपनी जिंदगी खो रहा है, अब यदि हम बात करें दुनियाभर में मौत के आंकड़ों की तो WORLDOMETER वेबसाइट के अनुसार अब तक कुल  292,893 हो चुकी है. और अब भी इस वायरस का कोई इलाज़ नहीं मिल पाया है. वहीं हाल ही में इस बात का पता चला है कि कोरोना की वैक्सीन बनाने की रेस में सात से आठ संस्थाएं आगे हैं जबकि करीब 100 संस्थाएं काम कर रही हैं. डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रॉस एडहानोम घेबरेसस ने संयुक्त राष्ट्र इकोनॉमिक एंड सोशल काउंसिल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बताया कि पहले वैक्सीन को तैयार करने में 12 से 18 महीने का समय लगने की संभावना थी.

दुनिया के 40 देशों, संगठनों और बैंकों से शोध, इलाज और जांच के लिए करीब 800 करोड़ रुपये की मदद मिलने से वैक्सीन का काम तेज हो गया है. उन्होंने कहा कि वायरस के सक्रिय होने के बाद से डब्ल्यूएचओ हजारों शोधकर्ताओं के साथ काम कर रहा है. करीब 400 वैज्ञानिक हर घड़ी जानवरों के मॉडल और क्लीनिकल ट्रायल के मॉडल पर काम कर रहे हैं ताकि जांच और इलाज के तरीके को गति मिल सके.

स्वास्थ्य सुविधाओं पर जोर देना होगा: टेड्रॉस ने कहा, दुनियाभर के देश हजारों करोड़ ्स्वास्थ्य पर खर्च करते हैं जो दुनियाभर के जीडीपी का दस फीसदी है. सबसे बेहतर निवेश स्वास्थ्य क्षेत्र में है. स्वास्थ्य सुविधाओं पर अधिक जोर देना होगा. इससे बीमारियों को शुरुआती स्तर पर रोका जा सकेगा जिससे लोगों की जिंदगी व पैसा बचेगा.

महामारी से सबक लेना होगा: महामारी से दुनियाभर के देशों को सबक लेना होगा. आज के हिसाब से देखें तो 2030 तक 500 करोड़ लोगों के पास जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं होंगी. सबसे अधिक किल्लत स्वास्थ्यकर्मी, जरूरी दवाओं और अस्पतालों में साफ पानी की होगी.

कोरोना संकट के बीच नेपाल में भूकंप से डोली धरती, तीव्रता 5.3 मापी गई

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के राष्ट्रीय प्रवक्ता हुए कोरोना का शिकार, अस्पताल में भर्ती

कोरोना टेस्ट के बाद आइसोलेशन में गए ऑस्ट्रेलिया के कोषाध्यक्ष, संसद में लगातार आ रही थी खांसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -