यूक्रेन युद्ध के परिणामस्वरूप हीरा उद्योग अपनी चमक खो सकता है
यूक्रेन युद्ध के परिणामस्वरूप हीरा उद्योग अपनी चमक खो सकता है
Share:

 


यूक्रेन के खिलाफ अपनी आक्रामकता के जवाब में अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों का भारतीय हीरा उद्योग पर सीधा प्रभाव पड़ने की संभावना है, जो अभी भी महामारी से उबर रहा है और वित्त वर्ष 22 में 24 बिलियन अमरीकी डालर के राजस्व का लक्ष्य रखता है।

रूस का सबसे बड़ा हीरा खनिक अलरोसा, दुनिया के लगभग 30 प्रतिशत कच्चे हीरे की आपूर्ति करता है और भारत के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत है। भारत ग्रह पर सभी कच्चे हीरों का 80% और 90% के बीच आयात, कटौती और पॉलिश करता है। "अभी तक, कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं है, हालांकि कुछ बैंक फंड ट्रांसफर के साथ कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। हम अपनी उंगलियों को पार कर रहे हैं और स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं, क्योंकि अलरोसा ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है" सब्यसाची रॉय, जेम्स एंड के कार्यकारी निदेशक ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) ने कहा।

उन्होंने कहा कि युद्ध शुरू होने और प्रतिबंध लगाने से पहले अगले दो महीनों के लिए आदेश दिए गए थे। "अभी तक, हम जानते हैं कि एक कंपनी के रूप में अलरोसा स्वीकृत नहीं है।" रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने एक नोट में कहा है कि प्रतिबंधों का हीरा उद्योग के विकास पर असर पड़ेगा। "रूस के केंद्रीय बैंक और दो प्रमुख बैंकों को प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप स्विफ्ट प्रणाली से काट दिया गया है।

जबकि वे अलरोसा के साथ व्यापार करने पर रोक नहीं लगाते हैं, उन्होंने व्यापार समझौते को और अधिक कठिन बना दिया है, जिसके परिणामस्वरूप आपूर्ति में व्यवधान हो सकता है "जैसा कि क्रिसिल ने बताया।

गिगी हदीद का बड़ा बयान, कहा- "शोज के माध्यम से कमाए गए पैसों को डोनेट..."

पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनते हैं देश के ये सबसे बड़े चिड़ियाघर

यूक्रेन संघर्ष वैश्विक खाद्य कीमतों को आसमान छूने का कारण बन सकता है: WFP

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -