दिल्ली सरकार ने दिवाली के दौरान सभी तरह के पटाखों की बिक्री पर लगाई रोक

भारत में त्योहारों के मौसम से काफी पहले, दिल्ली सरकार ने सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री और भंडारण पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्विटर हैंडल पर हिंदी में लिखा है, 'दिवाली के दौरान पिछले 3 साल से दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति पिछले 3 साल की तरह बिगड़ती जा रही है, इसे देखते हुए भंडारण, बिक्री और बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है. सभी प्रकार के पटाखों का उपयोग करें ताकि लोगों की जान बचाई जा सके।" केजरीवाल ने व्यापारियों से पटाखों के भंडारण से बचने की भी अपील की क्योंकि उन्हें पिछले साल भारी नुकसान हुआ था। एच ने कहा, "पिछले साल व्यापारियों द्वारा अपने पटाखों का स्टॉक लाने के बाद प्रतिबंध लगाया गया था जिससे उन्हें भारी नुकसान हुआ था। सभी व्यापारियों से यह अपील है कि यह समय पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी प्रकार का भंडारण न करें।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को नई दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए उठाए जाने वाले उपायों पर चर्चा करने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव से मिलने का समय मांगा। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री के सचिव ने इस संबंध में केंद्रीय मंत्री के निजी सचिव को पत्र लिखा है.

इससे पहले सोमवार को, केजरीवाल ने कहा था कि वह केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से पूसा बायो-डीकंपोजर की ऑडिट रिपोर्ट के साथ बुलाएंगे, एक माइक्रोबियल सॉल्यूशन जो 15-20 दिनों में पराली को खाद में बदल सकता है, और उन्हें दिल्ली के आसपास के राज्यों को वितरित करने के लिए निर्देशित करने के लिए कहेंगे। यह किसानों के बीच मुफ्त में है। उन्होंने कहा था कि एक केंद्रीय एजेंसी द्वारा किए गए ऑडिट में पूसा बायो-डीकंपोजर का उपयोग अत्यधिक प्रभावी पाया गया है।

परिवार संग एयरपोर्ट पर नजर आई करीना कपूर, जेह पर टिकी लोगों की निगाहें

क्या फीस के कारण करीना ने गंवाया सीता का रोल? जानिए सच्चाई

ओवैसी को 'चचाजान' कहने पर भड़की AIMIM, कहा- मुज़फ्फरनगर दंगे के समय कहाँ छिपे थे टिकैत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -