दुनियाभर में तेजी से फ़ैल रहा अनजान बीमारी का खतरा
दुनियाभर में तेजी से फ़ैल रहा अनजान बीमारी का खतरा
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भूमध्यवर्ती गिनी (Equatorial Guinea) में मारबर्ग बीमारी के पहले प्रकोप (Marburg Virus Outbreak) का एलान अब तक नहीं किया है. WHO ने बोला है कि इबोला से संबंधित यह वायरस पश्चिमी अफ्रीका के छोटे से देश गिनी में हुए कम से कम 9 मौतों के लिए जिम्मेदार बता रहे है. डब्ल्यूएचओ ने गिनी से लिए गए सैंपल्स की सेनेगल की एक प्रयोगशाला में हुई जांच के उपरांत मारबर्ग महामारी की पुष्टि भी कर दी है. अफ्रीका के लिए WHO के क्षेत्रीय निदेशक डॉ मत्शिदिसो मोएती ने इस बारें में बोला है कि, ‘मारबर्ग अत्यधिक संक्रामक है. बीमारी की पुष्टि करने में भूमध्यवर्ती गिनी के अधिकारियों की ओर से तेज और निर्णायक कार्रवाई के लिए धन्यवाद.

उन्होंने इस बारें में बोला है कि मारबर्ग की जल्दी पहचान होने के चलते आपातकालीन प्रतिक्रिया जल्दी से पूरी तरह से शुरू हो सकती है, ताकि हम जीवन बचा सकें और वायरस को जल्द से जल्द बड़े पैमाने पर फैलने से रोक पाए.’ मारबर्ग वायरस रोग एक अत्यधिक विषाक्त बीमारी है, जो रक्तस्रावी बुखार की वजह बन जाती है, जिसमें मृत्यु दर 88% तक होता है. मारबर्ग उसी वायरस फैमिली से आता है, जिसके कारण अफ्रीका में इबोला बीमारी फैलने लग जाती है.

मारबर्ग वायरस का संक्रमण कैसे फैलता है?: इबोला की तरह, मारबर्ग वायरस चमगादड़ में उत्पन्न हुआ है और संक्रमित लोगों के बॉडी फ्लूइड, दूषित बिस्तरों, चादरों के संपर्क में आने पर लोगों के मध्य फ़ैल जाता है.

मारबर्ग से संक्रमण के लक्षण क्या होते हैं?: मारबर्ग वायरस की वजह से होने वाली बीमारी अचानक शुरू होती है, तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द और गंभीर अस्वस्था के साथ. कई रोगियों में सात दिनों के भीतर गंभीर रक्तस्रावी लक्षण विकसित होने लग जाते है.

सामने आया तवायफों की कहानी से जुड़ी वेब सीरीज का पोस्टर

जल्द ही गर्मी दिखाएगी अपना रौद्र रूप, इन राज्यों में तेजी से बढ़ेगा तापमान

दुल्हन की विदाई के गांव बना छावनी, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -