भारत के इस शहर में होगा देश के सबसे बड़े रावण का दहन, 18 लाख रुपये हुए खर्च

भारत के इस शहर में होगा देश के सबसे बड़े रावण का दहन, 18 लाख रुपये हुए खर्च
Share:

दशहरा, जिसे विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है, आज, 24 अक्टूबर, 2023 को पूरे भारत में मनाया जा रहा है। इस दिन, विभिन्न स्थानों पर रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले बनाए जाते हैं और आग लगा दी जाती है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। भारत में ऐसे कई शहर हैं जहां रावण पुतला दहन बड़े पैमाने पर मनाया जाता है, जिसमें विदेशों से भी बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं।

देश का सबसे ऊंचा रावण का पुतला इसी साल पंचकुला में बनाया गया है. इस पुतले की कुल ऊंचाई 171 फीट है और यह देशभर में एक प्रमुख आकर्षण बन गया है। आज पंचकुला के सेक्टर 5 स्थित शालीमार ग्राउंड में श्री माता मनसा देवी चैरिटेबल ट्रस्ट (दशहरा कमेटी) और श्री आदर्श रामलीला ड्रामाटिक क्लब द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम में पुतला दहन किया जाएगा. इस रावण के पुतले को तैयार करने में 18 लाख रुपये का खर्च आया है. इसे बनाने में 25 कारीगरों को लगभग तीन महीने लगे। रावण के चेहरे के निर्माण में लगभग 25 क्विंटल लोहा, 500 बांस के टुकड़े, 3000 मीटर कपड़ा और 1 क्विंटल फाइबर का उपयोग किया गया था।

पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए, रावण के पुतले में पर्यावरण-अनुकूल आतिशबाजी को शामिल किया गया, जो तमिलनाडु से मंगवाई गई थी। पुतले को रिमोट से आग लगाई जाएगी। पुतला दहन से पहले भक्ति गीत और भजनों का कार्यक्रम होगा. इस दशहरा उत्सव में हजारों लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. बराड़ा गांव के तेजिंदर सिंह राणा पिछले 35 साल से रावण के पुतले बना रहे हैं। तेजिंदर राणा ने इससे पहले 2019 में चंडीगढ़ के धनास गांव में 221 फीट ऊंचे दुनिया के सबसे ऊंचे रावण के निर्माण की योजना बनाई थी।

MP में 15 से नीचे आया पारा, जानिए अपने शहर का हाल

निशा बांगरे का MP चुनाव लड़ने का सपना टूटा! कांग्रेस ने घोषित किया अपना अंतिम प्रत्याशी

शिक्षक कर्मचारियों के लिए सरकार का बड़ा कदम, लिया ये फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -